Mumbai School Bus RTO: मुंबई में नियमों को ताक पर रखकर सड़कों पर दौड़ रही स्कूल बसों की अब खैर नहीं

Mumbai School Bus RTO: मुंबई में अब स्कूल बसों की मनमानी नहीं चलेगी। अगर अब कोई स्कूल बस नियमों को तोड़ते हुए रास्तों पर नजर आएगी तो बस ड्राइवर और मालिक समेत सभी जिम्मेदारों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Mumbai School Bus RTO
मुंबई में स्कूल बसों पर चलेगा RTO का हंटर, जानें क्यों 
मुख्य बातें
  • स्कूल बसों में बच्चों की सुरक्षा के लिए मुंबई पुलिस ने उठाया कदम
  • मुंबई में मनमानी करने वाली स्कूल बसों पर चलेगा आरटीओ का हंटर 
  • अब अगर नियम तोड़ते हुए स्कूल बस मिली तो होगी सख्त कार्रवाई

Mumbai School Bus RTO: स्कूल बसों में बच्चों को सुरक्षित उनके घर से स्कूल और स्कूल से घर पहुंचाना सबसे जरूरी काम है। इसके बावजूद अक्सर सड़क पर दौड़ने वाली स्कूल बसों में कई कमियां देखी जाती हैं। इन कमियों का असर कब बच्चों पर पड़ जाए, कोई नहीं बता सकता। हालांकि, मुंबई में अब ऐसी सभी स्कूल बसों पर नकेल कसने की तैयारी है जो बच्चों की जिंदगियों को हाशिए पर लेकर शहर भर में घूमती हुई नजर आती हैं।

गौरतलब है कि मुंबई में मनमानी करने वाली स्कूल बसों पर अब आरटीओ का हंटर चलने वाला है। ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले स्कूल बस चालकों की अब खैर नहीं। बसों की कम कैपेसिटी होने के बाद भी ज्यादा बच्चों को बैठाने वाले बस मालिक अब आरटीओ की रडार पर हैं। ऐसे में अगर नियम तोड़ने हुए बस पकड़ी गई तो बस चालक को कठोर कार्रवाई का भी सामना करना पड़ेगा। इसको लेकर आरटीओ कमिश्नर ने बाकायदा आदेश भी जारी कर दिए हैं।  

बिना परमिट पर चल रही हैं स्कूल बसें 

बता दें कि स्कूल बसों में छात्रों को कैपेसिटी से भरा जाता है। इतना ही नहीं, कई स्कूल बस बिना परमिट के चलाई जा रही है। इसे लेकर लगातार शिकायतें भी मिल रही थीं। जिसे गंभीरता से लेते हुए आयुक्त ने सभी प्रादेशिक परिवहन अधिकारियों को ऐसी बसों पर कार्रवाई करने का आदेश दिया है। इस कार्रवाई में पुलिस की मदद लेने का भी सुझाव दिया गया है।

स्कूल बसों पर टिकी है बच्चों के जीवन की जिम्मेदारी 

स्कूल बसों में अपने बच्चों को भेजते समय उनके परिजन इस चिंता से बाहर हो जाते हैं कि वे सुरक्षा के साथ उनके बच्चों को स्कूल तक छोड़ देंगे और स्कूल से वापस घर छोड़ेंगे। इसी वजह से परिवहन विभाग की ओर से विशेष निर्देश भी जारी किए जाते हैं। उसके बावजूद भी स्कूल बसों में सभी नियमों को ठीक से पालन नहीं किया जाता है। इससे बच्चों की सुरक्षा पर एक सवाल खड़ा हो जाता है।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर