Mumbai Traffic Police: मुंबई में टू व्हीलर चलाने वालों के लिए नया फरमान जारी, ये नियम तोड़ा तो सीधे FIR

Mumbai Traffic Police:मुंबई में दो पहिया वाहन चलाते हुए अगर आपने हेलमेट नहीं पहना तो काफी महंगा साबित हो सकता है। मुंबई पुलिस के नए फरमान के तहत अगर कोई ड्राइवर बिना हेलमेट स्कूटर या बाइक चलाता हुआ मिलता है तो उसके खिलाफ केस दर्ज करने की कार्रवाई की जाएगी। 

Mumbai Traffic Police
मुंबई में अब टू व्हीलर वालों को ट्रैफिक नियम तोड़ना पड़ेगा भारी  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • मुंबई में अब टू व्हीलर वालों को ट्रैफिक नियम तोड़ना पड़ेगा भारी
  • बिना हेलमेट की सवारी तो अब हो सकती है FIR
  • मुंबई के नए पुलिस आयुक्त संजय पांडे ने उठाया ये कदम

Mumbai Traffic Police: मुंबई में ट्रैफिक की दिक्कत किसी से छुपी नहीं है। सुबह के समय दफ्तर की भागदौड़ हो या फिर शाम को घर आना। शहर की सड़कों पर ट्रैफिक प्राप्त होना अनिवार्य है। ट्रैफिक की वजह से कई लोग अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए नियमों का उल्लंघन करते हैं। कुछ व्यक्तियों के नियम तोड़ने की वजह से सड़क दुर्घटना होती हैं। इन्हीं सब दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए मुंबई के नए पुलिस आयुक्त संजय पांडे ने बड़ा कदम उठाया है। 

पुलिस आयुक्त संजय पांडे ने फरमान जारी किया है कि यदि मुंबई की सड़कों पर कोई भी वाहन चालक बगैर हेलमेट के गाड़ी चलाते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ FIR की जाएगी। मुंबई में व्यक्तियों को ट्रैफिक नियमों की अहमियत समझाने तथा नियमों का पालन करवाने के लिए मुंबई पुलिस आयुक्त ने यह घोषणा की है। खबर के अनुसार, आदेश में बताया गया है मुंबई की सड़कों पर बगैर हेलमेट गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ FIR के साथ-साथ गैर जिम्मेदारी ड्राइविंग करने के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने बिना हेलमेट के सवारी करने की घटनाओं को कम करने के लिए एक अभियान शुरू किया है, जिससे मुंबई में सड़क दुर्घटनाओ में कमी आ सके। मुंबई पुलिस ने दोपहिया वाहन चालकों के लिए नई मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की ताकि बिना हेलमेट वाले चालकों पर नकेल कसी जा सके।

दो घंटे का होगा यातायात जागरूकता अभियान

सबसे पहले हेलमेट नियम का उल्लंघन करने पर बाइक सवार का ई-चालान जारी किया जाएगा। फिर तीन महीने की अवधि के लिए उनके ड्राइविंग लाइसेंस को निलंबित करने के लिए विवरण क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) को भेजा जाएगा। जिसके बाद अपराधी को दो घंटे के यातायात जागरूकता अभियान के लिए निकटतम यातायात चौक पर भेजा जाएगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा की वो दोबारा ट्रैफिक नियमो का पालन करे। पुलिस जल्द ही शहर भर में वीडियो, नाटक और अभियानों के माध्यम से छात्रों को प्रशिक्षण देगी । इसके साथ ही उन्हे इस बात की भी जानकारी दी जाएगी की अधिकांश दुर्घटनाओं में कॉलेजों और स्कूलों की युवा पीढ़ी शामिल है।

मुंबई पुलिस के पेज पर साझा किए गए एक यूट्यूब वीडियो में, पुलिस उपायुक्त (यातायात मुख्यालय) राज तिलक रौशन ने कहा कि ऐसे अपराधियों को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए, आवश्यक एसओपी को यह सुनिश्चित करने के लिए रखा गया है कि उल्लंघनकर्ता अपना सबक सीखे।उन्होंने कहा कि पिछले एक महीने में हमने बिना हेलमेट के वाहन चलाने पर 75,000 से अधिक बाइक चालकों पर जुर्माना लगाया है।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर