महाराष्ट्र में और सख्त लॉकडाउन लगाने की जरुरत नहीं, पाबंदियों का पालन कर रहे हैं लोग: सीएम उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे कहा कि राज्य में और सख़्त लॉकडाउन लगाने की जरूरत नहीं है, लोग पाबंदियों का पालन कर रहे हैं।

No need to impose more strict lockdown in Maharashtra, people are following restrictions: CM Uddhav Thackeray
सीएम उद्धव ठाकरे 

महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार (30 अप्रैल) प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि  राज्य में और सख्त लॉकडाउन लगाने की जरूरत नहीं है, लोग पाबंदियों का पालन कर रहे हैं। लॉकडाउन जैसे प्रतिबंधों ने महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में दैनिक वृद्धि पर रोक लगाने में मदद की है। यदि लॉकउाउन जैसे प्रतिबंध न होते तो महाराष्ट्र में संक्रमण के नौ से दस लाख उपचाराधीन मामले होते। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के उपचाराधीन मामलों की संख्या करीब 6.5 लाख बनी हुई है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि हम प्राणवायु की आपूर्ति में विलंब से बचने के लिए ऑक्सीजन संयंत्रों के नजदीक कोविड-19 केंद्र स्थापित कर रहे हैं। लॉकडाउन आवश्यक हो सकता है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि हम उस चरण तक पहुंचेंगे। 

उधर महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि कोविड-19 रोधी टीका विनिर्माताओं ने राज्य सरकार को बताया है कि राज्य को मई के महीने में कोविड रोधी 18 लाख टीके उपलब्ध कराए जा सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि 18 से 44 साल की आयु तक के लोगों के टीकाकरण के लिए राज्य और निजी अस्पतालों को टीकों के वितरण के बारे में केंद्र की ओर से कोई स्पष्टता नहीं है। दो दिन पहले, महाराष्ट्र सरकार ने यह स्पष्ट किया था कि 18-44 आयु समूह के लोगों के टीकाकरण के तहत राज्य में मई के पहले दिन ही टीकाकरण नहीं किया जा सकता क्योंकि उसके पास पर्याप्त संख्या में टीके नहीं हैं।

वर्तमान में भारत में कोविड रोधी दो टीके-सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया का कोविशील्ड और भारत बायोटेक का कोवैक्सीन हैं। टोपे ने मीडिया से कहा कि केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि वह दोनों विनिर्माताओं से 50 प्रतिशत टीके खरीदेगी। शेष 50 प्रतिशत टीके राज्य, निजी अस्पताल और औद्योगिक निजी अस्पताल खरीदेंगे।

उन्होंने कहा कि अगर राज्य सरकार बड़ी संख्या में टीके खरीदने का ऑर्डर दे तो दोनों विनिर्माता किसे आपूर्ति करेंगे, यह एक सवाल है। उन्होंने कहा कि यह सवाल भी उठता है कि क्या केंद्र सरकार टीकों के समूचे वितरण को नियमित करने के लिए हस्तक्षेप करेगी। इस बारे में कोई स्पष्टता नहीं है कि कैसे और किस आधार पर सभी राज्यों को टीकों का वितरण किया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि वह मई में 14-15 लाख (कोविशील्ड) टीकों की आपूर्ति कर सकता है, जबकि भारत बायोटेक की ओर से लगभग चार लाख (कोवैक्सीन) टीकों की आपूर्ति होगी। उन्होंने कहा कि हमें लगभग 18 लाख टीके मिलेंगे। यदि हम टीका केंद्रों की संख्या सीमित रखें तो हम कोविड-19 टीकाकरण की गति बरकरार रख सकते हैं।

टोपे ने 18-44 आयु समूह के लोगों के टीकाकरण के बारे में कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री को वास्तव में लगता है कि राज्य एक मई से टीकाकरण की शुरुआत कर सकता है। एक मई राज्य का स्थापना दिवस भी है। उन्होंने कहा कि लोगों को पूर्व अनुमति के बाद ही टीकाकरण केंद्र पहुंचना चाहिए। टोपे ने कहा कि प्रत्येक राज्य महामारी के मामलों में वृद्धि का सामना कर रहा है, इसलिए केंद्र को कोई ऐसी नीति बनानी चाहिए जिससे हर राज्य को बराबर मात्रा में टीके मिल सकें।

गौर हो कि पिछले 24 घंटों में महाराष्ट्र में 62,919 नए मामले, 828 मौतें और 69,710 डिस्चार्ज दर्ज किए गए; सक्रिय मामले 6,62,640 हो गए हैं। 

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर