Maharashtra : हनुमान चालीसा पर राणा Vs शिवसेना, 'मातोश्री' के बाहर शिवसैनिकों ने डाला डेरा

Hanuman Chalisa Controversy: बडनेरा से निर्दलीय विधायक रवि राणा और उनकी पत्नी सांसद नवनीत राणा की तैयारी को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निजी आवाज 'मातोश्री' की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

Security heightened near 'Matoshree' after MLA Ravi Rana plan to chant Hanuman Chalisa
महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा पर राजनीतिक विवाद बढ़ गया है।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • 'मातोश्री' के पास जुटे शिवसैनिक, बोले-दिखावा कर रहे हैं निर्दलीय विधायक राणा
  • निर्दलीय विधायक रवि राणा पत्नी नवनीत के साथ 'मातोश्री' आने वाले हैं
  • रवि ने कहा है कि वह पत्नी के साथ 'मातोश्री' के सामने हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे

Hanuman Chalisa Controversy: महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा को लेकर घमासान तेज हो गया है। निर्दलीय विधायक रवि राणा और उनकी पत्नी नवनीत राणा ने 'मातोश्री' के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने का ऐलान किया है। उनके इस ऐलान के बाद बड़ी संख्या में शिवसैनिक मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के सरकारी आवास 'वर्षा' एवं निजी आवास 'मातोश्री' के पास जुटे हैं। शिवसैनिकों का कहना है कि राणा और उनकी पत्नी दिखावा कर रहे हैं। यही नहीं, शिवसैनिक निर्दलीय सांसद नवनीत राणा के मुंबई स्थित आवास के बाहर जुटे हैं। उन्होंने नवनीत के आवास तक पहुंचने का प्रयास किया है। हंगामा बढ़ता देख मुंबई पुलिस के बड़े अधिकारी नवनीत के घर के बाहर पहुंचे और शिवसैनिकों से संयम बरतने के लिए कहा है। 

वहीं, नवनीत राणा ने कहा है कि 'मातोश्री' जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करेंगी और कानून-व्यवस्था की स्थिति यदि बिगड़ती है तो इसकी जिम्मेदारी उद्धव सरकार की होगी। नवनीत का कहना है कि उद्धव सरकार अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमले कर रही है।  
महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा के पाठ पर शिवसेना और राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) पहले से ही आमने-सामने हैं। अब राणा ने इस विवाद को नए सिरे से हवा दे दी है। 

शिवसैनिक बैरिकेड्स तोड़ रहे-नवनीत राणा
सांसद नवनीत ने कहा है कि मुख्यमंत्री उद्धव ने हमें तंग करने के लिए शिवसैनिकों को आदेश दिया है। वे बैरिकेड्स तोड़ रहे हैं। उन्होंने कहा, 'मैं दोबारा कह रही हूं कि मैं मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करूंगी। उद्धव को बस एक ही चीज पता है कि लोगों को कैसे जेल में डालना है।'

'मातोश्री' के पास शिवसैनिक जुटे
इस बीच, बड़ी संख्या में शिवसैनिक 'मातोश्री' और उद्धव ठाकरे के सरकारी आवास 'वर्षा' के पास जुट गए हैं। नवनीत कौर राणा को पुलिस ने हनुमान चालीसा का पाठ न करने के लिए कहा है लेकिन नवनीत पीछे हटने के लिए तैयार नहीं हैं। राणा के घर के बाहर भी शिवसैनिक जुटे हैं और हंगामा कर रहे हैं। 

ये लोग राजनीति कर रहे हैं-देसाई
'मातोश्री' के बाहर मौजूद शिवसेना सांसद अनिल देसाई ने कहा कि हनुमान चालीसा का पाठ हो या हिंदू संस्कृति की अन्य बातें ये सभी चीजें शिवसैनिकों में बचपन से पाई जाती हैं। ये लोग केवल राजनीति कर रहे हैं। राज्य जब चक्रवात एवं कोरोना महामारी के समय संकटों का सामना कर रहा था तो ये लोग कहां थे। 

राजनीतिक फायदे के लिए माहौल खराब किया जा रहा, रामनवमी-हनुमान जयंती पर पहले ऐसी घटनाएं नहीं हुईं: संजय राउत

राणा दिखावा कर रहे हैं-शिवसैनिक
शिवसैनिकों का कहना है कि राणा दिखावा कर रहे हैं। जो असली हिंदू होता है वह दिखाता नहीं कि वह पूजा कर रहा है। मुंबई पुलिस ने नवनीत राणा से कहा है कि वे 'मातोश्री' न आएं क्योंकि यहां कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ सकती है। केंद्र सरकार ने सांसद नवनीत को 'वाई' श्रेणी की सुरक्षा दी है। इस बीच, रवि राणा ने कहा है कि शिवसैनिक उनके घर के बाहर गुंडागर्दी और रामभक्तों पर हमला कर रहे हैं।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर