Mumbai AC Local Train: रेलवे का मुंबई को तोहफा, अब छुट्टी और हर रविवार को चलेंगी स्पेशल एसी लोकल ट्रेन

Mumbai AC Local Train: बढ़ती गर्मी और यात्रियों की बढ़ती मांग को देखते हुए सेंट्रल रेलवे मुंबईवासियों को राहत देने की योजना बना रही है। यात्री अब रविवार और छुट्टियों के दिन भी लोकल ट्रेन में एसी सेवाओं का लाभ ले सकेंगे।

Special AC local train will run on holidays and every Sunday
प्रतीकात्मक तस्वीर  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मध्य रेलवे लोकल एसी ट्रेन को हार्बर लाइन से हटाकर मेन लाइन पर शुरू करने की बना रही योजना
  • एसी ट्रेन सेवा को सीमित तरीके से किया जा सकता है बहाल
  • मई के पहले 8 दिनों में एसी ट्रेनों में यात्रियों की औसत संख्या रही 28 हजार से अधिक

Mumbai AC Local Train: सेंट्रल रेलवे ने छुट्टियों और रविवार के दिन भी एसी लोकल सेवा शुरू करने की योजना बनाई है।  पिछले हफ्ते सेंट्रल रेलवे और वेस्टर्न रेलवे क्षेत्र में एसी ट्रेन को लेकर यात्रियों की समस्याएं सामने आई थीं। इन दिनों सेंट्रल रेलवे खास कर मुंबई के यात्री रविवार और छुट्टियों के दिन एसी सेवाओं की कमी को लेकर समस्याओं का सामना कर रहे थे। अब इन यात्रियों को राहत मिलेगी क्योंकि रेलवे ने अब छुट्टियों और हर रविवार को भी स्पेशल लोकल एसी ट्रेन चलाने का फैसला किया है।
 
सेंट्रल रेलवे लोकल एसी ट्रेन को हार्बर लाइन से हटाकर मेन लाइन पर शुरू करने की प्लानिंग कर रहा है। इसके साथ ही सेंट्रल रेलवे के द्वारा रविवार तथा छुट्टियों के दिन सीमित एसी सेवाएं शुरू करने की योजना बनाई जा रही है। हालांकि, अब तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है। एक जानकारी के मुताबिक, सेंट्रल रेलवे में चार एसी लोकल ट्रेन हैं।

यात्रियों ने की नियमित सेवा की मांग

विगत माह में रेलवे द्वारा किराए में कमी की गई थी। इसके बाद से यात्री नियमित सेवाओं की मांग कर रहे हैं। इसके साथ ही यदि रूट की व्यस्तता बढ़ जाएगी। वहीं सेंट्रल रेलवे के अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक, सभी एसी ट्रेन सेवाओं को चलाना आसान नहीं है, लेकिन ट्रेन के रखरखाव कार्यक्रम और मेगा ब्लॉक को देखते हुए इसे सीमित तरीके से बहाल किए जाने की योजना बनाई जा रही है।

अप्रैल में प्रतिदिन 19 हजार से अधिक यात्रियों ने किया एसी सेवाओं का उपयोग

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, विगत अप्रैल माह में 19 हजार से अधिक यात्रियों ने हर रोज सेंट्रल रेलवे की एसी ट्रेन सेवाओं का उपयोग किया।  मई माह के पहले 8 दिनों में एसी ट्रेनों में यात्रियों की औसत संख्या लगभग 28 हजार थी। इसमें से 24 हजार से अधिक यात्रियों ने मेन लाइन एसी सेवा का इस्तेमाल किया और 3 हजार से ज्यादा यात्रियों ने हार्बर लाइन एसी लोकल का इस्तेमाल किया। रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, हार्बर लाइन की तुलना में मेन लाइन पर एसी लोकल सर्विस को मिली भारी प्रतिक्रिया को देखते हुए, इस गैप को भरने के लिए मेन लाइन को और सेवाओं की आवश्यकता थी। रविवार और छुट्टियों के दिन भी कुछ सीमित सेवाओं की योजना बनाई गई है। इससे मुंबईवासियों का काफी राहत मिलेगी।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर