Mumbai Metro : मुंबईकरों के लिए खुशखबरी, मुंबई मेट्रो ने व्हाट्सएप पर शुरू की ये खास सुविधा

Mumbai News: मुंबई में मेट्रो के अंदर यात्रियों के लिए एक खास सुविधा शुरू की है। जिसके तहत अब यात्री घर बैठे व्हाट्सएप पर मेट्रो टिकट पा सकेंगे। इसके लिए उन्‍हें सिर्फ व्हाट्सएप नंबर 9670008889 पर हाई टेक्स्ट करना होगा या क्यूआर स्कैन करना होगा।

Mumbai Metro
मेट्रो ई-टिकट   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मुंबई के अंदर मेट्रो टिकट अब व्हाट्सएप पर मिलेगा
  • घाटकोपर-अंधेरी-वर्सोवा मेट्रो-1 पर शुरू हुई यह सुविधा
  • ई-टिकट के लिए करना होगा हाई टेक्स्ट या क्यूआर स्कैन

Mumbai News: मुंबई के अंदर मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। मेट्रो ने यात्रियों को अतिरिक्‍त सुविधा देने के लिए एक खास प्रोजेक्‍ट शुरू किया है, जिसके तहत यात्री अब घर बैठे व्हाट्सएप पर मेट्रो टिकट पा सकेंगे। एमएमओपीएल ने ई-टिकटिंग को बढ़ावा देने और हरित पहल के तहत आर-इंफ्रा की मुंबई मेट्रो-1 पर व्हाट्सएप के माध्यम से ई-टिकट सेवा शुरू की है। एमएमओपीएल के अनुसार, पूरी दुनिया में यह मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम में शुरू होने वाली पहली सेवा है। 

इस सुविधा के बाद अब घाटकोपर-अंधेरी-वर्सोवा मेट्रो-1 से यात्रा करने वाले यात्री अपने व्हाट्सएप नंबर पर घर बैठक टिकट प्राप्त कर सकते हैं। इससे टिकट काउंटरों पर उपलब्ध ‘पेपर क्यूआर टिकट’ का विस्तार होगा।

यात्रियों को ऐसे मिलेगा टिकट

यात्रियों को व्हाट्सएप पर मेट्रो ई-टिकट प्राप्‍त करने के लिए सबसे पहले व्हाट्सएप नंबर 9670008889 पर हाई टेक्स्ट करना होगा या क्यूआर स्कैन करना होगा। टिकट काउंटर पर वन टाइम पासवर्ड साझा करने पर भी ई-टिकट मिल जाएगा। टिकट का उपयोग बुकिंग समय से 20 मिनट के भीतर किया जा सकता है। अगर इस समय सीमा में यात्री इस टिकट का यूज नहीं करते तो यह अपने आप कैंसिल हो जाएगा। मेट्रो-1 कॉरिडोर पर हर दिन लगभग 3 लाख यात्री यात्रा करते हैं।

मेट्रो 2 ए और 7 पर बढ़ रहे यात्री

बता दें कि, मुंबई की दूसरी मेट्रो 2 ए और 7 भी इस माह शुरू की गई है। अब इस मेट्रो पर यात्रियों की संख्या में धीरे-धीरे इजाफा हो रहा है। इस मेट्रो पर इस समय प्रतिदिन 150 फेरी लग रही है। उल्लेखनीय है कि गत 2 अप्रैल को पश्चिमी उपनगर में मेट्रो का उद्घाटन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने किया था। एमएमएमओसीएल के अनुसार, दोनों मेट्रो रूट पर सफर करने वाले यात्रियों की संख्या 2 लाख के पार पहुंच गई है और लगातार यात्रियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। मेट्रो 2 ए और 7  के उद्घाटन के दूसरे दिन ही 60 हजार लोगों ने सफर किया था।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर