Mumbai Jallosh Festival: मुंबई जल निकायों की सफाई के लिए मनाया जाएगा 'जल्लोष', 22 अप्रैल से हो रहा शुरू

Mumbai Jallosh Festival: मुंबई और नवी मुंबई में 23 और 24 अप्रैल को जल्लोष अभियान शुरू किया जाएगा। इसके तहत हजारों वॉलिंटियर सभी बीच यानी समुद्री तटों और नदी व तालाबों की सफाई करेंगे।

Mumbai Jallosh
22 अप्रैल से शुरू हो रहा जलोष 
मुख्य बातें
  • मुंबई में 23-24 अप्रैल को मनाया जाएगा जल्लोष
  • हजारों वॉलिंटियर मिलकर करेंगे सभी सफाई 
  • मुंबई की 16 जगहों पर बीच और जल निकाय किए जाएंगे साफ

Mumbai Jallosh Festival: जल निकायों की सफाई के लिए देश का सबसे बड़ा उत्सव, मुंबई और नवी मुंबई के समुद्र तटों और जल निकायों के लिए जलोश क्लीन कोस्ट आयोजित होगा। 23 और 24 अप्रैल को ये 16 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। इसका किक-ऑफ पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल को सुबह 8.30 बजे दादर समुद्र तट पर होगा। हजारों मुंबईकर - नागरिक समूहों, बच्चों और युवा मंचों, कॉरपोरेट्स, गैर-लाभकारी संगठनों, कॉन्सल, एमसीजीएम और राज्य के मैंग्रोव फाउंडेशन से इस सहयोगी कार्य योजना का एक हिस्सा होने की उम्मीद है।

गैर-लाभकारी परियोजना मुंबई (www.projectmumbai.org) की एक पहल, यह जलोश का तीसरा संस्करण है। यह अब जल निकायों के लिए सबसे बड़ी स्वयंसेवी सार्वजनिक-निजी लोगों की भागीदारी के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (संस्करण 2020) में है।

मुंबई तट को साफ करने में करेंगे मदद

प्रोजेक्ट मुंबई के सीईओ शिशिर जोशी ने कहा कि, स्वयंसेवक सात समुद्र तट स्थानों, पांच मैंग्रोव क्षेत्रों और दो नदी स्थानों पर इकट्ठा होंगे। वे स्वेच्छा से प्लास्टिक कचरे और प्रदूषकों से मुंबई तट को साफ करने में मदद करेंगे है। इकट्ठा प्लास्टिक को प्रोजेक्ट मुंबई द्वारा सार्वजनिक उपयोग के लिए नागरिक सुविधाओं जैसे कि बगीचों में प्लास्टिक की बेंचों में पुनर्नवीनीकरण किया जाएगा। 

मैंग्रोव फाउंडेशन की टीमें स्वयंसेवकों का करेंगी मार्गदर्शन

कुछ संगठन जो पहले ही हाथ मिला चुके हैं, वे हैं बीच प्लीज, बीच वॉरियर्स, ईशा फाउंडेशन, शक्ति इंडस्ट्रीज, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ महाराष्ट्र, कार्टर रोड क्लीन अप, यंग एनवायर्नमेंटलिस्ट प्रोग्राम ट्रस्ट, इंडिया फॉर इट्स ओशन्स, कंट्रोल प्रिंट, मुंबई मार्च, एमसीजीएम और मैंग्रोव्स फाउंडेशन। महाराष्ट्र सरकार के मैंग्रोव फाउंडेशन के वन और ईडी के प्रमुख मुख्य संरक्षक वीरेंद्र तिवारी ने कहा कि, प्रोजेक्ट मुंबई के साथ साझेदारी और जल्लोष-क्लीन कोस्ट का हिस्सा बनना हमारे चल रहे काम और मैंग्रोव संरक्षण में नागरिकों को शामिल करने के जुनून का विस्तार है। मैंग्रोव फाउंडेशन की टीमें प्रत्येक विशिष्ट स्थान पर स्वयंसेवकों का मार्गदर्शन करेंगी। 

'मुंबई को पहले से बेहतर बनाने के लिए उत्सुक'

मुंबई में कनाडा के महावाणिज्यदूत दीद्राह केली ने कहा कि मुंबई में कनाडा के महावाणिज्य दूतावास में मेरी टीम मुंबई को पहले से बेहतर बनाने के लिए उत्सुक है। अंतर्राष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस जलोश या पृथ्वी के उत्सव के लिए एक अवसर है और पृथ्वी की देखभाल के लिए हमारी जिम्मेदारी का सामूहिक अनुस्मारक है।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर