KBC Fraud Case: अमिताभ बच्चन की फोटो लगाकर केबीसी फ्रॉड, 922 लोगों से ठगे 87 करोड़ रुपये

मुंबई समाचार
Updated Mar 11, 2022 | 19:05 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Mumbai KBC Fraud: मुंबई में शातिरों से साइबर क्राइम का नया तरीका निकाला। ठगों ने अभिनेता अमिताभ बच्चन की फोटो लगाकर गेम शो कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर करोड़ों रुपये की ठगी की।

KBC Fraud
अमिताभ बच्चन की फोटो लगाकर ठगे 87 करोड़ रुपये 
मुख्य बातें
  • मुंबई में कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर साइबर फ्रॉड
  • अमिताभ बच्चन की फोटो लगाकर ठगे 87 करोड़ रुपए
  • साइबर सेल पुलिस ने केस दर्ज कर शुरू की जांच

Mumbai KBC Fraud: मुंबई से हाल ही में ढेर सारी साइबर क्राइम की घटनाएं सामने आई हैं। इनमें अपराधी लोगों को लालच देकर उनसे पैसों की ठगी करते हैं। हाल ही में एक घटना बांद्रा कुर्ला काम्प्लेक्स की है। थाने में शिकायत दर्ज की गई है जिसमें कहा गया है कि ऑनलाइन लाटरी में ज्यादा पैसा कमाने का लालच देकर कई लोगों को ठगा गया है। लोगों ने इसमें अपनी पूरी पूंजी लगा दी लेकिन उन्हें पैसे वापस ना मिलने पर ठगी का अहसास हुआ। मुंबई के साइबर क्राइम सेल ने सिटी में ऑनलाइन लाटरी का जाल तैयार होने की जानकारी दी है और अपरिचित के खिलाफ केस दर्ज किए गए।

जानकारी के मुताबिक ठगों ने गेम शो कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर लोगों से ठगी की है। साइबर क्राइम से जुड़े इस ऑनलाइन लाटरी का जाल बिछाने वाले लोग ज्यादा पैसा कमाने की लालसा रखने वालों की जानकारी बटोरते हैं। उन्हें ऑनलाइन लाटरी के जरिये एक अमिताभ बच्चन रिकार्डेड वाली वीडियो भेजकर लाटरी जीतने का लालच देते हैं। फिर कुछ जरूरी कागजी कार्रवाइयों के लिए खर्चे के नाम पर ओटीपी मंगवाते हैं और बैंकों से पैसे निकालकर गायब हो जाते हैं।

922 लोगों को झांसा देकर ठगे 87 करोड़ रुपये
ऑनलाइन लाटरी में मोटी रकम के नाम पर कई महिलाओं को भी ठगा गया है। मेट्रोमोनियल साइट के माध्यम से शादी करने का प्रस्ताव देकर भी ठगी के कई मामले सामने आए हैं। इन अलग-अलग तरीकों से साइबर क्राइम द्वारा कई युवाओं को ठगने की शिकायतें मुंबई पुलिस के साइबर क्राइम सेल के सामने आई हैं। साइबर क्राइम सेल द्वारा दी गई जानकारियों के मुताबिक पिछले साल ऐसी लगभग एक हज़ार शिकायतें सामने आईं। साल भर में ऐसे कई लोगों के खिलाफ केस दर्ज किए गए। कुछ लोगों को अरेस्ट भी किया गया।

मुंबई पुलिस ने किया सावधान
साइबर ठगी के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुंबई पुलिस ने सभी को सावधान रहने की चेतावनी दी है। मुंबई के साइबर पुलिस ने खासतौर से युवाओं को सावधान किया है कि उन्हें सोशल मीडिया या ऑनलाइन सिस्टम से जब भी कोई जॉब ऑफर आए तो पैसे भरने से पहले इसकी सत्यता की ठीक तरह से जांच परख करें, तब जाकर पेमेंट करें। वैसे आम तौर पर बड़ी कंपनियां नौकरी या इंटरव्यू के लिए किसी भी टेस्ट या डॉक्यूमेंटेशन के नाम पर कोई चार्ज नहीं वसूलती हैं, इन सब बातों का ज्ञान होना भी जरूरी है।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर