Noida Metro: मेट्रो यात्रियों के लिए बड़ी खबर, नोएडा-ग्रेनो एक्सटेंशन में यहां होगा एक्वा लाइन का विस्तार

Noida Metro: नोएडा में मेट्रो यात्रियों के लिए बड़ी खबर है। नोएडा मेट्रो रेल कॉपोरेशन नोएडा से ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन के बीच एक्वा लाइन मेट्रो का विस्तार करने जा रहा है।

Aqua Line Metro
एक्वा लाइन मेट्रो का होगा विस्तार 
मुख्य बातें
  • नोएडा में मेट्रो रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर
  • नोएडा से ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन तक एक्वा लाइन का होगा विस्तार
  • दैनिक यात्रियों को इस फैसले से मिलेगी राहत

Noida Metro:  मेट्रो को लेकर बड़ी खबर है। अब नोएडा से ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन के बीच एक्वा लाइन मेट्रो का विस्तार होने जा रहा है। इसकी तैयारी नोएडा मेट्रो रेल काॅरपोरेशन (एनएमआरसी) प्रबंधन ने पूरी कर ली है। परियोजना की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) के कुछ बिदुओं पर केंद्र सरकार ने जानकारी मांगी है।

सप्ताहभर में भेजकर डीपीआर पर मंजूरी हासिल कर ली जाएगी। इस पर राज्य सरकार से अनुमोदन लेकर एक्वा लाइन विस्तार शुरू कराया जाएगा। मेट्रो विस्तार से नोएडा के दो लाख और ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन में रहने वाले करीब पांच लाख लोगों को राहत मिलेगी।

इस रूट  में नोएडा के दो स्टेशन होगें

एनएमआरसी के कार्यकारी निदेशक प्रवीण कुमार मिश्र ने बताया कि, प्रबंधन निर्माण एजेंसी का चयन कर चुका है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन के बीच मेट्रो लाइन का विस्तार होना है। यह नोएडा सेक्टर-51 से शुरू होकर नाॅलेज पार्क-5 तक जाएगी। पहले चरण में नोएडा सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन स्थित सेक्टर-2 तक मेट्रो लाइन का निर्माण कराया जाएगा। इसमें दो स्टेशन नोएडा सेक्टर-122, 123 होंगे, जबकि ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन में सेक्टर-4, सेक्टर-12 ईकोटेक और सेक्टर-2 स्टेशन होगा। यह पूरा रूट साढ़े नौ किलोमीटर लंबा होगा। जिस पर 1125 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। 

2 साल देर से चल रही है परियोजना

रूट के लिए चौथी बार टेंडर प्रकिया में तीन कंपनियां आई थीं। दस्तावेज की तकनीकी जांच पूरी हो चुकी है। निर्माण के लिए बांड साइन किया जाना बाकी है। कोरोना काल की वजह से परियोजना दो वर्ष देर से चल रही है। यूपी कैबिनेट ने तीन दिसंबर 2019 को मंजूरी दी थी। समय और पैसे की होगी बचत प्रस्तावित मेट्रो परियोजना के तहत नौ किलोमीटर लंबा ट्रैक बनाया जाएगा। इस नौ किलोमीटर की दूरी को तय करने में अभी करीब आधे घंटे से पौने घंटे का समय लगता है। मेट्रो संचालन के बाद करीब 20 मिनट का समय लगेगा।

यहां से सार्वजनिक वाहन के रूप में आटो, कैब और बुकिंग ऑटो पर निर्भर रहना पड़ता है। ऑटो का किराया 20 रुपये और कैब व बुकिंग ऑटो का किराया करीब 100 रुपये लगता है। उम्मीद जताई जा रही है कि, मेट्रो से यह दूरी तय करने के लिए करीब 20 रुपये किराया लगेगा। हालांकि यह स्थिति मेट्रो के संचालन और किराया निर्धारण के बाद ही साफ हो सकेगी।

अगली खबर