Greater Noida Prashikshan Mela: ग्रेटर नोएडा में 22 मार्च को लगने जा रहा है रोजगार प्रशिक्षण मेला

Greater Noida Prashikshan Mela: 22 मार्च को ग्रेटर नोएडा के एनआईएमटी कॉलेज परिसर में होगा रोजगार प्रशिक्षण मेले का आयोजन सुबह 11 बजे होगा। यह ट्रैनिंग प्रोग्राम 2 महीने का होगा। प्राधिकरण युवाओं को कंपनियों की जरूरत के मुताबिक ही अलग-अलग ट्रेड में कौशलपूर्ण बनाया जाएगा।   

Employment training fair is going to be held on 22 March
रोजगार मेला ( प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • ग्रेटर नोएडा में 22 मार्च को लगेगा रोजगार प्रशिक्षण मेला
  • रोजगार प्रशिक्षण मेला का आयोजन ग्रेटर नोएडा के एनआईएमटी कॉलेज परिसर में होगा आयोजन
  • 2 महीने का होगा यह प्रशिक्षण प्रोग्राम

Greater Noida Prashikshan Mela:  ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण व आधार हाउसिंग फाइनेंस की तरफ से युवाओं को प्रशिक्षण देकर, उन्हे कौशलपूर्ण बनने के लिए 22 मार्च को रोजगार प्रशिक्षण मेला आयोजित किया जा रहा है, यह प्रशिक्षण मेला एनआईएमटी कॉलेज में आयोजित होगा। इस मेले में चुने जाने वाले युवाओं को 2 महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा ओर उन्हे रोजगार के काबिल बनाया जाएगा। पिछले दिनों ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने आधार हाउसिंग फाइनेंस के साथ एक बैठक कर सीएसआर (Corporate Social Responsibility) फंड के जरिए युवाओं के लिए विशेष प्रशिक्षण प्रोग्राम व प्रशिक्षण मेला आयोजित करने को कहा था।

इसके बाद आने वाली 22 मार्च को आधार कौशल ग्रेटर नोएडा स्किलिंग इनॉग्रेशन एंड रजिस्ट्रेशन मेला ग्रेनो के एनआईएमटी कॉलेज में आयोजित होने जा रहा है। इस मेले में युवाओं को चुना जाना है, लेकिन लड़कियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

250 लड़कियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण 

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एक अधिकारी के अनुसार, इस मेले में चुने गए युवाओं को प्रशिक्षण देकर कौशलपूर्ण बनाया जाएगा, जिससे वो आगे जाकर अपने पैरों पर खड़े हो सके, इस विशेष प्रशिक्षण प्रोग्राम के तहत 5 बैच से करीब 250 लड़िकयों को 2 महीने का प्रशिक्षण दिया जाना है। इस प्रोग्राम के तहत 1 महीने के लिए कैंपस ट्रैनिंग और 1 महीने के लिए कंपनियों में प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा। इस दौरान युवाओं को हॉस्टल की भी सुविधा दी जाएगी। यह पूरा ट्रैनिंग प्रोग्राम निशुल्क होगा। इसमे लड़कियों को इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों में मैनुअल इनसरसन (मैनुअल प्रविष्टि) और युवकों को असिस्टेंट ऑपरेटर का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसके बाद रोजगार दिलवाने की भी कोशिश की जाएगी। प्राधिकरण सीईओ नरेंद्र भूषण ने युवाओं से इस प्रोग्राम में शामिल होने की अपील भी की। अब तक ग्रेनो में चार प्रशिक्षण केंद्र खोले गए हैं। जिसमे युवाओं को अलग अलग ट्रेड में ट्रैनिंग दी जा रही है, इन केंद्रों के माध्यम से युवाओं को कंपनियों की जरूरत के मुताबिक ही अलग-अलग ट्रेड में कौशलपूर्ण बनाया जाएगा।   

अगली खबर