Noida Fire Mock drill: आग लग जाए तो कैसे करें सामना? नोएडा में फायर मॉक ड्रिल कर समझा रहा अग्निशमन विभाग 

Noida Fire Mock drill: नोएडा और ग्रेटर नोएडा में पिछले दिनों कई जगह आग लगने की खबरें सामने आई हैं।इससे बचाव के लिए नोएडा अग्निशमन विभाग ने लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान छेड़ा है। 

Noida Fire Mock drill
नोएडा में फायर मॉक ड्रिल कर लोगों को आग पर काबू पाने के तरीके समझा रहा अग्निशमन विभाग  
मुख्य बातें
  • गर्मियों में बढ़ रहे आग लगने के मामले 
  • नोएडा अग्निशमन विभाग ने छेड़ा अभियान
  • मॉल में की जा रही फायर मॉक ड्रिल

Noida Fire Mock drill: नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत काफी इलाकों में बढ़ती गर्मी की वजह से आग लगने के मामले सामने आए हैं। पिछले दो दिनों में ही ग्रेटर नोएडा में 2 किसानों की फसल, नोएडा में 2 गाड़ियों और ग्रेटर नोएडा वेस्ट में 2 मकानों में आग लगी है। आगे भी ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसको लेकर नोएडा अग्निशमन विभाग ने एक अभियान छेड़ा। जिसके तहत लोगों को जागरूक किया गया कि आखिर आग लगने पर कैसे विपत्तियों का सामना किया जाए।

इस मामले को देखते हुए नोएडा में स्थित डीएलएफ मॉल में अचानक अग्निशमन विभाग के अधिकारी पहुंचे। अग्निशामन विभाग के कर्मचारियों ने पहले खुद आग लगाई और फिर खुद फायर मॉकड्रिल किया। अग्निशमन विभाग के अफसरों ने बताया कि आखिर कैसे आग पर काबू पाया जाए। यह अभियान 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक चला। जिसमें नोएडा और ग्रेटर नोएडा की विभिन्न सोसाइटी और सेक्टरों में यह अभियान चलाया गया। यह भी बताया गया कि फसल में आग लगने के बाद आखिर कैसे आग पर काबू पाया जा सकता है।

झुग्गी झोपड़ियों में भी पहुंची टीम 

गौतमबुद्धनगर फायर ऑफिसर अरुण कुमार ने बताया कि 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक पूरे जिले में "अग्निशमन सुरक्षा सप्ताह" मनाया गया। इस दौरान अग्निशमन विभाग के सभी अधिकारी और कर्मचारियों ने अलग-अलग सोसाइटी, सेक्टरों और भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर पहुंचकर फायर मॉकड्रिल किया। 

अरुण कुमार ने बताया कि, हमारी टीम मॉकड्रिल और आग पर काबू पाने के तरीके बता रही है। जिससे घटना के समय लोग सुरक्षित अपने घरों से बाहर निकल सकें। उन्होंने बताया कि हम ना ही केवल हाईराइस सोसाइटी और सेक्टरों में बल्कि बड़े-बड़े मॉल और दुकानों यहां तक कि झुग्गी झोपड़ियों में भी लोगों को जागरुक कर रहे हैं कि आखिर कैसे आग पर काबू पाया जा सकता है। क्योंकि एक छोटी सी चिंगारी सिर्फ एक इंसान नहीं बल्कि कई परिवारों को तबाह कर सकती है।

अगली खबर