Kisan Chowk Underpass: किसान चौक पर यात्रियों को जल्द मिलेगी ट्रैफिक से राहत, मिली अंडरपास की मंजूरी

Kisan Chowk Underpass: किसान चौक पर जल्द अंडरपास के निर्माण का काम शुरू किया जाएगा। ग्रेनो प्राधिकरण ने किसान चौक पर अंडरपास बनाने को लेकर अपनी मंजूरी दे दी है। किसान चौक अंडरपास के निर्माण के लिए 60 करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है। इस अंडरपास को दो साल के अंदर पूरा किया जाएगा।

Kisan Chowk Underpass
जल्द किसान चौक पर बनेगा अंडरपास  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • किसान चौक पर जल्द अंडरपास के निर्माण का काम शुरू
  • किसान चौक अंडरपास के लिए 60 करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना
  • अंडरपास को दो साल के अंदर पूरा किया जाएगा

Kisan Chowk Underpass: किसान चौक जिसे गौड़ चौक के नाम से भी जाना जाता है, इससे गुजरने वाले वाहन चालकों को जल्द ट्रैफिक जाम से राहत मिलने वाली है। किसान चौक पर जल्द अंडरपास के निर्माण का काम शुरू किया जाएगा। इसके बाद यहां से गुजरने वाले लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। ग्रेनो प्राधिकरण ने किसान चौक पर अंडरपास बनाने को लेकर अपनी मंजूरी दे दी है। 

मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही आरएफपी (रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल) निकालकर टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। किसान चौक अंडरपास के निर्माण के लिए 60 करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है। इस अंडरपास को दो साल के अंदर पूरा किया जाएगा। 

वाहन चालकों की जाम की परेशानी होगी दूर

गौरतलब है कि, किसान चौक पर मौजूद स्थानीय लोग लंबे समय से जिला प्रशासन से अंडरपास बनाने की मांग कर रहे हैं। यह अंडरपास 60 मीटर लंबा होगा। जिससे ग्रेनो वेस्ट से गाजियाबाद तक आवागमन करने वाले वाहन चालकों की जाम की परेशानी दूर होगी। अभी तक किसान चौक से हर रोड 25 हजार वाहनों का आवागमन होता है। अंडरपास के बनने के बाद वाहनों की संख्या बढ़कर 35 प्रतिदिन हो जाएगी। यह अंडरपास साल 2024 तक बनकर तैयार होगा। 

60 मीटर का अंडरपास

इस परियोजना को लेकर ग्रेनो प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने कहा है कि, किसान चौक पर सूरजपुर से तिगरी जाने वाले रोड पर 60 मीटर का अंडरपास बनना है। इसी हफ्ते इसका आरएफपी तैयार कर टेंडर जारी किए जाएंगे। अंडरपास का डिजाइन और डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) पहले से ही तैयार की जा चुकी है। बता दें कि, किसान चौक पर हर रोज घंटों जाम रहता है। फिलहाल इस परेशानी को कम करने के लिए यूटर्न बनाया है, जिसके चलते तिगरी की तरफ जाने के लिए चालकों को लगभग एक किमी का चक्कर काटना पड़ता है। वहीं गौड़ सिटी की ओर से सूरजपुर या फिर नोएडा जाने के लिए लोगों तो 130 मीटर रोड पर बने यूटर्न से होकर जाना पड़ता है। 

अगली खबर