Noida International Airport News: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर निर्माण का कार्य शुरू, जानिए क्या है इसकी खासियत

Noida International Airport News: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रनवे बनाने का काम शुरू हो चुका है। रनवे बनाने के साथ टाटा प्रोजेक्ट्स टर्मिनल भवन का भी निर्माण करेगी। रनवे निर्माण कार्य शुरू होने से पहले भूमि पूजन किया गया था।

Noida Airport News
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रनवे बनाने का काम शुरू  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रनवे बनाने का काम शुरू
  • रनवे निर्माण कार्य शुरू होने से पहले भूमि पूजन
  • सितंबर 2024 से पहले एयरपोर्ट को पूरी तरह के बनाने पर जोर

Noida International Airport News: जल्द ही दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोगों को एक नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सौगात मिलने वाली है। इन दिनों जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम जोरों पर चल रहा है। अब इस एयरपोर्ट को लेकर एक और बड़ी खबर सामने आई है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रनवे बनाने का काम शुरू हो चुकी है। इस एयरपोर्ट का निर्माण टाटा कंपनी कर रही है। शुक्रवार को टाटा प्रोजेक्ट्स ने इसके रनवे बनाने का काम शुरू कर दिया है। 

रनवे निर्माण कार्य शुरू होने से पहले भूमि पूजन किया गया था। यह पूजन जेवर-झाजर मार्ग पर रन्हेरा चौकी से बुलंदशहर की ओर रनवे की जमीन पर किया गया। इसमें नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) और टाटा प्रोजेक्ट्स के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। 

एयरपोर्ट पर काम पूरी तरह से चालू

अब नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर काम पूरी तरह से चालू हो गया है। बताया जा रहा है कि रनवे बनाने के साथ टाटा प्रोजेक्ट्स टर्मिनल भवन का भी निर्माण करेगी। वहीं नियाल और विकास का काम देखने वाली कंपनी वाईआईएपीएल (यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड) इसके निर्माण कार्य की देखरेख करेगी और हर महीने काम की समीक्षा भी करेगी। यह दोनों कंपनियां 30 सितंबर 2024 से पहले एयरपोर्ट को पूरी तरह के बनाने पर जोर देंगी। ताकि यहां से उड़ान शुरू की जा सके। 

छह गावों की जमीन पर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

गौरतलब है कि अक्टूबर 2020 में नियाल और विकासकर्ता कंपनी वाईआईएपीएल के बीच 40 साल के लिए एक समझौता है। इस समझौते के तहत 1 अक्टूबर 2021 से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का कंस्ट्रक्शन शुरू होने की तारीख मानी गई है। साथ ही समझौते में यह भी कहा कि गया है कि अगर कंपनी एयरपोर्ट अपने तय समय पर बनाकर तैयार नहीं करती है और उड़ान में देरी होती है तो हर दिन के हिसाब से कंपनी पर दस लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। ऐसे में छह गावों की जमीन पर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले चरण का काम शुरू कर दिया गया है। 

अगली खबर