सिंगल यूज प्लास्टिक का सामान दो-गिफ्ट लो, नोएडा प्रशासन ने शुरू की अनोखी एक्सचेंज स्कीम, मोबाइल वैन आएगी आपके घर तक

Plastic Exchange Van: सिंगल यूज प्लास्टिक बैन करने को लेकर नोएडा विकास प्राधिकरण ने अच्छी पहल की है। अब शहर में प्लास्टिक एक्सचेंज मोबाइल वैन जगह-जगह पहुंचेगी और प्लास्टिक के बदले घरेलू आइटम देगी।

Noida Development Authority
नोएडा प्राधिकरण ने की पहल, प्लास्टिक के बदले मिलगा घरेलू सामान 
मुख्य बातें
  • नोएडा विकास प्राधिकरण की अच्छी पहल
  • प्लास्टिक की जगह मिलेगा घरेलू सामान
  • घूमेगी प्लास्टिक एक्सचेंज मोबाइल वैन

Plastic Exchange Van: दिल्ली से सटे यूपी के नोएडा में सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबंध लगाने के लिए नोएडा विकास प्राधिकरण तरफ से एक अच्छी पहल की गई है। नोएडा प्राधिकरण और एचसीएल फाउंडेशन संस्था मिलकर शहर भर में लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंधित करने के लिए जागरूक करेगी। नोएडा प्राधिकरण और एचसीएल फाउंडेशन ने शहर में प्लास्टिक एक्सचेंज मोबाइल वैन की शुरुआत की है, इसके द्वारा नोएडा शहर वासियों को सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंध के बारे में जागरूक किया जाएगा। साथ ही साथ प्लास्टिक एक्सचेंज मोबाइल बैन को प्लास्टिक की बोतल देकर कई सारी घरेलू और खूबसूरत वस्तुएं लोग ले सकते हैं। 

प्लास्टिक एक्सचेंज मोबाइल वैन नोएडा शहर में अलग-अलग स्थानों पर जाएगी। शहर के लोग प्लास्टिक की बोतल ले पॉलिथीन और सिंगल यूज प्लास्टिक देकर घरेलू चीज ले सकते हैं। पॉलिथीन देने पर एक कपड़े का बैग नोएडा प्राधिकरण द्वारा दिया जाएगा वहीं 10 प्लास्टिक की बोतलें के बदले बंबू स्ट्रो और क्लीनर किट मिल रही है। मात्रा के अनुसार ही सामान दिया जाएगा। ज्यादा प्लास्टिक देने पर अन्य और चीजें भी घरेलू उपयोग के लिए दी जाएंगी। नोएडा प्राधिकरण द्वारा इस पहल की शुरुआत की गई है जिससे कि लोग ज्यादा से ज्यादा जागरूक हों पाएं। 

लोगों को जागरूक कर रहा प्राधिकरण

नोएडा प्राधिकरण के प्रधान प्रबंधक राजीव त्यागी ने बताया कि, नोएडा प्राधिकरण द्वारा एक अच्छी पहल की गई है। सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंध के खिलाफ एक बड़ा अभियान चलाया गया है। इस अभियान की शुरुआत कर दी गई है। प्लास्टिक एक्सचेंज मोबाइल बैन पर अब तक 170 लोगों ने 816 किलो प्लास्टिक की बोतलों और 52 किलो पॉलिथीन को कपड़ों के थैले से बदला है। बड़ी संख्या में लोग बोतलें देकर क्लीनिंग किट और स्टील की बोतल ले ली है। नोएडा प्राधिकरण का साफ तौर से कहना है कि, इससे प्रतीत होता है कि शहर के लोग इस अभियान से जुड़ रहे हैं और सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ लगातार जागरूक हो रहे हैं।  नोएडा प्राधिकरण द्वारा अन्य और टीमें भी गठित की जा रखी गई है। अन्य संस्थाओं के द्वारा लोगों को सिंगल यूज़ प्लास्टिक के बारे में अलग-अलग जगह जाकर जागरूक किया जा रहा है।

अगली खबर