Noida News: नोएडा एक्सप्रेस पर करते हैं सफर तो हो जाएं सावधान, वाहनों की स्‍पीड लिमिट में हुआ बड़ा बदलाव

Noida News: नोएडा की सड़कों पर स्‍पीड लिमिट में बड़ा बदलाव होने वाला है। हादसों में कमी लाने के लिए स्‍पीड लिमिट कम किया जा रहा है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर वाहनों की स्‍पीड 80, अन्‍य मुख्य सड़कों पर 60 और शहर के अंदर की सड़कों पर 40 किमी प्रति घंटा होगी।

Noida Expressway
नोएडा में वाहनों की स्‍पीड लिमिट पर लगेगी लगाम   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • नोएडा की सभी सड़कों पर कम होगी वाहनों की स्‍पीड लिमिट
  • नोएडा एक्‍सप्रेस-वे पर 100 की जगह 80 किलीमीटर प्रति घंटा हुई स्पीड लिमिट
  • प्रस्‍ताव गया नोएडा अथॉरिटी के पास, अगले माह से लागू होने की संभावना

Noida News: नोएडा की सड़कों पर यातायात का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है। जिसकी वजह से आए दिन लोग सड़क हादसों का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में नोएडा प्रशासन ने अब सड़कों पर तेज रफ्तार में भागते इन वाहनों पर लगाम लगाने की वकायदा शुरू कर दी है। नोएडा ट्रैफिक सेल शहर की सभी सड़कों पर स्‍पीड लिमिट को अब दोबारा से तय कर रही है। जिसके तहत अब नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर वाहनों की स्‍पीड 80, अन्‍य मुख्य सड़कों पर 60 और शहर के अंदर की सड़कों पर 40 किमी प्रति घंटा होगी।

बता दें कि अभी नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर हल्के वाहनों के लिए स्‍पीड लिमिट 100 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इस एक्सप्रेस वे पर लगातार ट्रैफिक का दबाव बढ़ता जा रहा है। ऑफिस टाइम में इस एक्‍सप्रेस वे से प्रति मिनट सैकड़ों वाहन गुजरते हैं। इसपर चलते तेज रफ्तार वाहनों के कारण हादसे होते रहते हैं, जिसकी वजह से नोएडा ट्रैफिक सेल द्वारा स्‍पीड लिमिट का नया प्रस्ताव तैयार किया गया है।

यहां 60 किलोमीटर की होगी वाहनों की स्‍पीड

अधिकारियों के अनुसार इस प्रस्ताव को आगामी 26 सितंबर को मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी के सामने रखा जाएगा। वहां से हरी झंडी मिलते ही सभी सड़कों पर स्‍पीड लिमिट का साइन बोर्ड लगा दिया जाएगा। इसके साथ ही आईटीएमएस के तहत लगे स्पीड डिटेक्शन कैमरों में भी नया स्पीड लिमिट फिक्स कर दिया जाएगा। नोएडा ट्रैफिक सेल के उपमहाप्रबंधक एसपी सिंह ने बताया कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा को दिल्ली व अन्य शहरों से जोड़ने के लिए तीन मुख्य सड़क है। इन्हें मास्टर प्लान रोड नंबर-1 , 2 और 3 के नाम से जाना जाता है। इन पर वाहनों की स्‍पीड 60 किमी रखी जाएगी। इसके अलावा दादरी सुरजपुर छलेरा (डीएससी) रोड पर भी अधिकतम स्पीड लिमिट 60 किमी प्रतिघंटा रखने का प्रस्ताव है। बता दें कि डीएससी रोड शहर के बड़े बाजार यानी अट्टा, भंगेल, बरौला, सेक्टर-18 को जोड़ता है। ऐसे में यहां पर भी हादसे का खतरा बना रहता है। अधिकारियों ने बताया कि उम्‍मीद है कि अगले माह नया स्‍पीड लिमिट लागू हो जाएगा।

अगली खबर