Noida News: नोएडा के बच्चे अब बनेंगे और स्मार्ट, हर हफ्ते स्टूडेंट्स के बीच स्कूल में होगा गणित और विज्ञान का क्विज

Noida News: नोएडा प्रशासन ने स्कूल के छात्रों का गणित और विज्ञान के विषय में ज्ञान मजबूत करने का फैसला किया है। सभी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में छात्रों की शैक्षिक गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए प्रतियोगिता कार्यक्रम शुरू करने का फैसला किया है।

Noida News
नोएडा में हर हफ्ते स्टूडेंट्स के बीच स्कूल में होगा क्विज (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • छात्रों का गणित और विज्ञान विषय में ज्ञान मजबूत करने का फैसला
  • हफ्ते में एक दिन सभी स्कूलों में आयोजित होगी क्विज प्रतियोगिता
  • सभी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में कार्यक्रम शुरू करने का फैसला

Noida News: उत्तर प्रदेश सरकार लगातार अपने यहां के सरकारी स्कूलों और उसमें पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के शैक्षिक विकास के लिए काम कर रही है। अब तक कई प्रोग्राम के जरिए सरकार स्टूडेंट्स के कौशल विकास पर भी काम कर चुकी है। अब इस कड़ी में नोएडा प्रशासन ने स्कूल के स्टूडेंट्स का गणित और विज्ञान के विषय में ज्ञान मजबूत करने का फैसला किया है। जिसके लिए प्रदेश के शिक्षा विभाग ने खास पहल शुरू की है।

आमतौर पर गणित और विज्ञान ऐसे विषय हैं, जिसमें स्टूडेंट्स को ज्यादा ध्यान देने पड़ता है। साथ ही इन दोनों विषयों को समझने में बहुत से छात्रों को मुश्किलें भी आती हैं। जिसके चलते बहुत बार उनका शैक्षिक विकास नहीं हो पाता है। 

शैक्षिक गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए प्रतियोगिता कार्यक्रम

लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. नोएडा शिक्षा विभाग ने स्कूली स्टूडेंट्स को गणित और विज्ञान के विषय में मजबूत बनाने के लिए नई चीजों पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है, ताकि बच्चे खेल-खेल में ज्ञान सीख सकें। शिक्षा विभाग ने जिले के सभी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों के टीचर्स को अपने यहां क्विज प्रतियोगिता शुरू करने के लिए कहा है। यह क्विज प्रतियोगिता गणित और विज्ञान के विषय पर की जाएगी। इससे स्टूडेंट्स की शैक्षिक गुणवत्ता को बढ़ावा मिलेगा। इस क्विज प्रतियोगिता को शुरू करने की जानकारी बेसिक शिक्षा विभाग ने दी है। विभाग ने कहा है कि स्टूडेंट्स का ज्ञान बढ़ाने के लिए हफ्ते में एक दिन सभी स्कूलों में गणित और विज्ञान के विषय पर क्विज प्रतियोगिता रखी जाएगी, ताकि स्टूडेंट्स की शैक्षिक गुणवत्ता में और निखारा आ सके।

मौखिक क्विज प्रतियोगिता शुरू

इस बाबत जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी ने कहा है कि स्टूडेंट्स बहुत बार गणित और विज्ञान के विषय में थोड़े कमजोर रहते हैं। फिर वह धीरे-धीरे इस दोनों विषय में अपनी रुचि खोते जाते हैं। ऐसे में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों के छात्रों के बीच क्विज प्रतियोगिता शुरू की जाएगी। यह मौखिक क्विज प्रतियोगिता होगी, जिसमें गणित और विज्ञान से जुड़े हर तरह के सवाल स्टूडेंट्स एक-दूसरे से करेंगे और उनका समाधान भी खुुद बताएंगे। यह प्रतियोगिता हफ्ते में एक दिन स्टूडेंट्स के बीच खेल-खेल में शुरू की जाएगी, ताकि वह इसमें उत्सुकता के साथ हिस्सा लें। इसके लिए ऑनलाइन कंटेंट का भी इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही टीचर और अन्य सीनियर स्टूडेंट्स छोटे क्लास के स्टूडेंट्स की मदद करेंगे।

अगली खबर