Noida Police Action: नोएडा पुलिस ने पकड़े साइबर के शातिर, ऐसे बना रहे थे लोगों को ठगी का शिकार

Noida Police: नोएडा पुलिस ने साइबर ठगी मामले में कार्रवाई करते हुए बड़ी सफलता हासिल की है। दो साइबर ठग पकड़े गए हैं। पकड़े गए ठगों में एक महिला है। दोनों आरोपी दक्षिण अफ्रीका के मूल निवासी हैं। आरोपी सोशल मीडिया पर दोस्ती कर लोगों को ठगी का शिकार बनाते थे।

noida crime news
नोएडा पुलिस ने दो शातिर साइबर ठगों को पकड़ा, ऐसे बनाते थे लोगों को शिकार (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • एक युवती से ठगी मामले की जांच करते हुए किया गया खुलासा
  • पकड़े गए आरोपी दक्षिण अफ्रिका के मूल नागरिक
  • सोशल मीडिया पर दोस्ती कर लोगों को गिफ्ट देने नाम पर करते थे ठगी

Noida Crime News: नोएडा में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। नोएडा में साइबर अपराध थाने की पुलिस ने सोशल मीडिया पर एक युवती से दोस्ती कर उसे कीमती गिफ्ट देने के नाम पर लाखों रुपये की ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने एक महिला समेत दो ठगों को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपी दक्षिण अफ्रीकी मूल के नागरिक हैं।

बता दें कि उत्तर प्रदेश साइबर अपराध के एसपी त्रिवेणी सिंह ने बताया है कि नोएडा के सेक्टर 37 में रह रहीं आईटी कंपनी की एचआर मैनेजर ने साइबर अपराध थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई थी। पीड़ित युवती ने बताया था कि एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया पर उससे दोस्ती की। उसने खुद को बेल्जियम का नागरिक बता उससे दोस्ती की थी। कुछ समय के बाद उसने कीमती उपहार भेजने का वादा किया था।

युवती हुई थी आठ लाख की ठगी का शिकार

एसपी त्रिवेणी सिंह ने बताया कि कुछ दिन बाद एक महिला का फोन युवती (एचआर मैनेजर) के पास आया था। फोन पर कहा गया उसका कीमती उपहार आया है। कीमती उपहार में डॉलर आदि हैं। फोन करने वाली महिला ने उससे कहा कि वह सीमाशुल्क विभाग से बात कर रही है। फोन करने वाली महिला ने युवती से कहा कि सीमाशुल्क अदा करके अपना सामान ले लें। पुलिस अधीक्षक के अनुसार साइबर ठगों ने युवती को अपने झांसे में लेकर सीमाशुल्क आदि के नाम पर करीब आठ लाख रुपये ठगी की वारदात को अंजाम दिया है। एसपी ने बताया कि मामले की जांच कर रही साइबर अपराध थाने की प्रभारी रीता यादव और उनकी टीम ने ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन में स्थित एक सोसाइटी में रह रहे दक्षिणी अफ्रीकी मूल के दो नागरिकों फोत्बमा शाल (सेनेगल निवासी) तथा चिडवन क्रिस्टन (नाइजीरिया निवासी) को गिरफ्तार कर लिया है। इनके पास से पुलिस ने घटना में प्रयुक्त लैपटॉप, आठ मोबाइल फोन आदि सामान बरामद किए हैं। 

आरोपी ऐसे करते थे साइबर ठगी

एसपी सिंह ने मामले में जानकारी देते हुए बताया कि पूछताछ के दौरान गिरफ्तार आरोपियों ने पुलिस को बताया है कि वे इंस्टाग्राम, फेसबुक पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर कई लोगों से दोस्ती करते थे। इसके बाद पीड़ित को विश्वास में लेकर विदेश से कीमती उपहार भेजने का झांसा दिया करते थे। इसके बाद सीमाशुल्क आदि के नाम पर उनसे धोखाधड़ी किया करते थे। जानकारी के लिए बता दें कि इन आरोपियों ने इस तरह की दर्जनों वारदातों को अंजाम देने की बात स्वीकार की है। एसपी सिंह ने बताया कि पुलिस उन लोगों का पता लगा रही है जिनके खाते में ये लोग ठगी की रकम भेजा करते थे। उनकी भी जल्द गिरफ्तारी कर ली जाएगी।

अगली खबर