Noida Driving Licence: नोएडा में अब लाइसेंस के लिए नहीं काटने पड़ेंगे RTO के चक्कर, ऐसे बनेगा लर्निंग DL

Noida Driving Licence: यूपी के नोएडा जिले में अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। विभाग ने अब लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए घर से ही ऑनलाइन सुविधा शुरू कर दी है।

Noida traffic department RTO
अब लाइसेंस के लिए अब नहीं काटने पड़ेंगे RTO के चक्कर 
मुख्य बातें
  • नोएडा में अब ऑनलाइन बनेगा लर्निंग लाइसेंस
  • घर बैठे दे सकेंगे लाइसेंस के लिए जरूरी टेस्ट
  • लाइसेंस बनवाने के लिए नहीं काटने होंगे चक्कर

Noida Driving Licence: गौतमबुद्ध नगर में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की तैयारी कर रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल, जिले के परिवहन विभाग ने लोगों की सहूलियत के लिए लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए पूरी तरह ऑनलाइन प्रक्रिया कर दी है। जल्द ही इस प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा, जिसके बाद लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए परिवहन विभाग के लोगों को चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और घर बैठे ही लर्निंग लाइसेंस के लिए अपना स्लॉट बुक कर, घर बैठे ही टेस्ट भी दे सकते हैं।

मिली जानकारी के अनुसार, परिवहन विभाग द्वारा लगातार कार्यालय पर देखा जा रहा था कि, लर्निंग लाइसेंस बनवाने को लेकर जिले के लोग कार्यालय में चक्कर काटा करते थे। कई बार लोगों ने सुझाव दिया कि, इस प्रक्रिया को पूरी तरीके से ऑनलाइन कर देनी चाहिए जिससे कि लोगों को दूर दराज से आने की जरूरत न पड़े। इसी को देखते हुए परिवहन विभाग ने लर्निंग लाइसेंस ऑनलाइन बनाने के लिए पूरी प्रक्रिया तैयार कर ली है। सोमवार से इस प्रक्रिया का लोग लाभ उठा सकेंगे।

अब घर बैठे दे सकेंगे लर्निंग लाइसेंस टेस्ट

परिवहन विभाग अधिकारी एके पांडे ने बताया कि, लर्निंग लाइसेंस को लेकर के लोगों को अपने स्लॉट बुक करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। साथ ही साथ उनको कई बार परिवहन कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे। लोगों की शिकायत और सुझाव को देखते हुए इस पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। अब घर बैठे ही लोग अपने स्लॉट बुक कर सकते हैं और एआरटीओ द्वारा जब परमिशन दी जाएगी तब वह घर बैठे ही लर्निंग लाइसेंस के टेस्ट दे सकते हैं, उसके बाद उनको लर्निंग का प्रिंटआउट भी ऑनलाइन मिल जाएगा।

आपको बता दें कि, परिवहन विभाग द्वारा लर्निंग लाइसेंस को ऑनलाइन प्रक्रिया में करने से आम लोगों को काफी राहत मिलेगी। युवा पीढ़ी पढ़ाई-लिखाई के चक्कर में परिवहन विभाग कार्यालय में जाकर लाइसेंस नहीं बनवा पाते थे। हालांकि अब ऑनलाइन के माध्यम से हर कोई घर बैठे ही लर्निंग लाइसेंस बनवा सकता है, जिसकी सारी प्रक्रिया की डिटेल परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाकर ले सकता है। 

अगली खबर