Greater Noida Yamuna Authority: यमुना प्राधिकरण की ऑनलाइन सेवाएं शुरू, आवंटी घर बैठे ले सकेंगे लाभ

Yamuna Authority: यमुना प्राधिकरण अब 10 मार्च से ऑनलाइन हो जायेगा। इसके साथ ही अब लीज डीड से संबंधित औपचारिकता, संपत्ति ट्रासंफर, भुगतान और ड्यूज की जानकारी एवं बकाया भुगतान कराना, चालान आदि की सेवाएं घर बैठे ले सकेंगे।

Yamuna Authority's services will be online from March 10
अरुणवीर सिंह ( सीईओ यमुना अथॉरिटी )  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • अब यमुना प्राधिकरण देगा ऑनलाइन सेवाएं
  • 17 सेवाओं को किया जाएगा ऑनलाइन, जिनमे सोमवार से 10 सेवाएं आनलाइन शुरू होगी
  • शिकायतों के निस्तारण में विलंब करने वाले कर्मचारियों पर होगी कार्रवाई

Yamuna Authority News: यमुना प्राधिकरण ने सोमवार से 10 सेवाएं ऑनलाइन शुरू कर दी है। आवंटी घर बैठे इनका लाभ ले सकेंगे। पिछले कुछ दिनों से इन सेवाओं के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया रहा था। कर्मचारियों को तय समय-सीमा में आवंटियों की समस्याओं और आवेदन का निस्तारण करना होगा। यमुना प्राधिकरण की योजनाओं के साथ आवंटियों की संख्या भी बढ़ रही है। इन्हें बेहतर सेवा देने का दबाव भी बढ़ रहा है। इन्हें प्राधिकरण से जुड़े कार्यों के लिए कार्यालय की भागदौड़ न करनी पड़े, इसके लिए प्राधिकरण अपनी सेवाओं को आनलाइन कर रहा है।

सोमवार से 10 सेवाएं ऑनलाइन  है। इसमें लीज डीड से संबंधित औपचारिकता, संपत्ति ट्रासंफर, भुगतान और ड्यूज की जानकारी एवं बकाया भुगतान कराना, चालान आदि प्राप्त करना शामिल है। ऑनलाइन आवेदनों का समय से निस्तारण होगा। अधिकारी भी इन आवेदन की स्थिति की जानकारी अपने कंप्यूटर पर देख सकेंगे।

17 सेवाओं को किया जाएगा ऑनलाइन

सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि 17 सेवाओं को ऑनलाइन करने की योजना है, इसमें से 10 को सोमवार से शुरू किया जा रहा है। कर्मचारियों को इसके लिए एक सप्ताह से प्रशिक्षण दिया जा रहा था। संबंधित विभाग को ऑनलाइन मिलने वाली शिकायतों और आवेदनों का समय से निस्तारण करना होगा। निस्तारण में विलंब करने वाले कर्मचारियों पर कार्रवाई होगी। ऑनलाइन सेवा शुरू होने से आवंटियों को फायदा होगा। उन्हें प्राधिकरण कार्यालय आने-जाने की परेशानी नहीं झेलनी होगी।

अधिकारी करेंगे आवेदनों की निगरानी 

यमुना प्राधिकरण के ऑनलाइन होने से आवेदकों को काफी राहत मिलने वाला है। इनके आवेदनों का समय से निस्तारण होगा क्योंकि ये सभी ऑनलाइन होंगे तो इन पर अधिकारी भी अपनी नजर बनाए रखेंगे और इनके आवेदन की स्थिति की जानकारी अपने कंप्यूटर पर देख सकेंगे, जिसके चलते सभी आवेदनों को जल्दी से निपटाने की जिम्मेदारी भी होगा।

अगली खबर