Jewar Airport: जेवर एयरपोर्ट शुरू होने के बाद ट्रैफिक लोड को लेकर पुलिस कमिश्नर की बैठक, बताया प्लान

Jewar Airport: जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शुरू होते ही ट्रैफिक में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हो जाएगी जिसे संभालने के लिए एक अच्छे प्लान की जरूरत है। इस प्लान को लेकर नोएडा सेक्टर-108 में स्थित पुलिस कमिश्नरेट मुख्यालय में पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार सिंह की अध्यक्षता में खास बैठक की गई है।

 Jewar airport
जेवर एयरपोर्ट पर ट्रैफिक लोड को लेकर नोएडा पुलिस कमिश्नर की बैठक 
मुख्य बातें
  • तेजी से चल रहा जेवर एयरपोर्ट का काम
  • शुरू होते ही बढ़ जाएगा ट्रैफिक लोड
  • नोएडा पुलिस कमिश्नर ने की विशेष बैठक

Jewar Airport: नोएडा में जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण जोर शोर से चल रहा है। साल 2023 के आखिर तक यहां से विमानों का संचालन शुरू होने की संभावना है। एयरपोर्ट शुरू होगा तो नोएडा और ग्रेटर नोएडा में ट्रैफिक बेतहाशा बढ़ेगा। जिसे संभालने के लिए एक पुख्ता योजना की जरूरत होगी।

यह योजना बनाने के लिए शुक्रवार को नोएडा सेक्टर-108 में स्थित पुलिस कमिश्नरेट मुख्यालय में खास बैठक हुई। पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार सिंह के सामने डीसीपी ट्रैफिक ने प्लान पेश किया है।

यहां से बढ़ेगा यातायात का दबाव

पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार सिंह ने कहा कि जेवर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनने के बाद दिल्ली से नोएडा में आने वाला ट्रैफिक बढ़ेगा। हरियाणा के पलवल, फरीदाबाद, उत्तर प्रदेश के अलीगढ़, बुलंदशहर और गाजियाबाद जिलों की सीमाओं से गौतमबुद्ध नगर जिले में ट्रैफिक प्रवेश करेगा। यह ट्रैफिक यमुना एक्सप्रेस—वे, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस—वे, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस—वे, नेशनल हाईवे 9 और नेशनल हाईवे 91 से आएगा। 

ये है प्लान, बनेगा सर्किल और थाना  

लिहाजा, इन महामार्गों पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ेगा। जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के आसपास यातायात के सुचारू प्रबंधन के लिए एक अलग सर्किल और ट्रैफिक थाना बनाकर ट्रैफिक इंस्पेक्टर की नियुक्ति करनी होगी। पुलिस कमिश्नर ने कहा कि जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे, यमुना एक्सप्रेसवे और जेवर टोल की यातायात प्रबंधन प्रणाली का आपस में समन्वय व एकीकरण करना होगा।

एयरपोर्ट जाने वाली बड़ी सड़कों और मार्गों का अध्ययन होगा

गौतमबुद्ध नगर के पुलिस आयुक्त आलोक कुमार सिंह ने कहा कि जेवर एयरपोर्ट को विभिन्न शहरों से जोड़ने वाली तमाम सड़कों और अन्य मार्गों पर ट्रैफिक मैनेजमेंट की विस्तृत कार्य योजना बनाई जाएगी। जल्दी गौतमबुद्ध नगर पुलिस अध्ययन शुरू करेगी। रिसर्च रिपोर्ट आने के बाद आगे का ट्रैफिक प्लान तैयार किया जाएगा। 

ट्रैफिक के साथ अपनी हेल्थ का ख्याल रखें पुलिसकर्मी 

गौतमबुद्धनगर पुलिस कमिश्नरेट के नोएडा सेक्टर-108 स्थित मुख्यालय में शुक्रवार को यह महामंथन हुआ। पुलिस आयुक्त आलोक कुमार सिंह ने जिले में लगातार बढ़ रहे ट्रैफिक को संभालने और साथ ही पुलिसकर्मियों की हेल्थ को दुरुस्त रखने की योजना देखी। डीसीपी ट्रैफिक ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट समेत पूरे जिले की मौजूदा ट्रैफिक व्यवस्था से जुड़ा प्रेजेंटेशन दिया। साथ ही आने वाले वक्त की चुनौतियों और उनसे निपटने की योजनाओं का खाका पेश किया है। बता दें कि इस मीटिंग में पुलिस कमिश्नर, जॉइंट पुलिस कमिश्नर, एडिशनल पुलिस कमिश्नर, डीसीपी हेडक्वॉर्टर और डीसीपी ट्रैफिक शामिल हुए।  

अगली खबर