GautamBudh Nagar Primary School Exam Date: 22 मार्च से शुरू होंगे परिषदीय स्कूलों के एग्जाम, 31 मार्च को नतीजे

Gautambudh Nagar Primary School: चुनाव रिजल्ट के बाद उत्तर प्रदेश में परिषदीय स्कूलों में सालाना परीक्षाओं को लेकर बन असमंजस की स्थिति को यूपी सरकार ने अब दूर करते हुए 22 मार्च से परीक्षा कराने के आदेश दे दिए हैं।

Noida BSA School Open
गौतमबुद्ध नगर में प्राइमरी स्कूलों में परीक्षा का आयोजन 22 मार्च से 27 मार्च तक 
मुख्य बातें
  • वार्षिक परीक्षा का आयोजन 22 मार्च से 27 मार्च तक
  • रिजल्ट 31 मार्च को घोषित होगा
  • 11 मार्च से 21 मार्च के बीच होगा प्रश्न पत्रों का निर्माण

Gautambudh Nagar Primary School: प्रदेश में परिषदीय स्कूलों में वार्षिक परीक्षाओं को लेकर बन रही असमंजस की स्थिति को शासन ने अब दूर कर दिया है। बेसिक शिक्षा विभाग को परिषदीय विद्यालयों में 22 मार्च से कक्षा-1 से आठ तक के विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा आयोजित कराने के आदेश मिल गए हैं। अभी तक आदेश प्राप्त न होने के चलते शिक्षक बिना परीक्षा ही विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोमोट करने की आशंका जताई जा रही थी। होली 2022 के बाद परिषदीय स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। इसके लिए बेसिक शिक्षा से कई बिंदुओं पर रिपोर्ट भी मांगी गई है।

प्राथमिक और 161 कंपोजिट विद्यालय है। सभी विद्यालयों में कक्षा 1 से छह तक के करीब एक लाख सात हजार विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं। दरअसल, कोरोना के कारण परिषदीय विद्यालय ज्यादा समय तक बंद रहे। 2020 में सभी विद्यार्थियों को बिना परीक्षा ही अगली कक्षा में प्रोमोट कर दिया गया था। कोरोना की दूसरी और तीसरी लहर को देखते हुए 2021 में भी अधिकांश महीनों में परिषदीय स्कूल बंद ही रहे। दूसरी ओर इस संबंध में यूपी सरकार की ओर से भी विद्यार्थियों की परीक्षा के संबंध में कोई आदेश नहीं आया था। 

वार्षिक परीक्षा का आयोजन 22 मार्च से 27 मार्च तक

शिक्षकों का मानना था कि इस बार भी परीक्षा नहीं होगी लेकिन उत्तर प्रदेश चुनाव 2022 के नतीजों के बाद शासन ने शुक्रवार को आदेश जारी कर दिए हैं। परिषदीय विद्यालयों में वार्षिक परीक्षा का आयोजन 22 मार्च से 27 मार्च तक होगी। वहीं रिजल्ट 31 मार्च को घोषित होगा। शासन ने बेसिक शिक्षा विभाग को 11 मार्च से 21 मार्च के बीच प्रश्न पत्रों का निर्माण, प्रश्नपत्रों का मुद्रण, वितरण आदि कार्य पूरे करने के लिए कहा है। उधर, मामले में बीएसए धर्मेंद्र सक्सेना का कहना है कि, परीक्षा की तैयारी शासनादेश के आधार पर शुरू कर दी गई है।

अगली खबर