Noida Water Connection Meter: नोएडा में घर-घर लगेंगे वाटर कनेक्शन मीटर, पहले होगा पांच हजार मीटरों का ट्रायल

Noida Water Connection Meter: पानी की बर्बादी को रोकने के लिए नोएडा में प्राधिकरण और सिंचाई विभाग अब शहर में वाटर मीटर लगाने की तैयारी में है। शुरुआत में पांच हजार वाटर कनेक्शन ट्रायल के लिए लगाए जाएंगे।

Noida Water Connection Meter
नोएडा में घर-घर लगेंगे वाटर कनेक्शन मीटर (प्रतीकात्मक तस्वीर) 
मुख्य बातें
  • पानी की बर्बादी रोकने को नोएडा प्राधिकरण का एक्शन
  • अब शहर में वाटर मीटर लगाएगा नोएडा प्राधिकरण
  • शुरुआत में 5 हजार वाटर कनेक्शंस से होगा ट्रायल

Noida Water Connection Meter: दिल्ली से सटे यूपी के नोएडा में प्राधिकरण और सिंचाई विभाग द्वारा नोएडा शहर में अब वाटर मीटर लगाए जाए रहे हैं। नोएडा प्राधिकरण द्वारा पहले चरण में 5 हजार वाटर मीटर कनेक्शन घरों में लगाए जाएंगे। दरअसल, नोएडा प्राधिकरण ने पानी की बर्बादी को रोकने के लिए वाटर मीटर लगाने की योजना लागू की है। हालांकि नोएडा प्राधिकरण द्वारा 5000 वाटर मीटर फिलहाल अभी ट्रायल के रूप में लगाए जाने हैं।

मिली जानकारी के अनुसार, नोएडा प्राधिकरण की ओर से प्रथम चरण के लिए नोएडा के सेक्टर 27 के ए ब्लॉक के घरों में 5000 वाटर मीटर ट्रायल के रूप में लगाए जा रहे हैं। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 5000 मीटर कनेक्शन लगाए जा रहे हैं। इसकी सफलता के बाद दूसरे चरण में अन्य सेक्टरों को चिन्हित कर वहां पर वाटर मीटर लगाने की कार्रवाई की जाएगी।

ये कंपनी लगाएगी वाटर मीटर

नोएडा प्राधिकरण ने बीसीआईटीएस कंपनी को वाटर मीटर लगने के लिए चयनित किया है। यह कंपनी नोएडा शहर के सेक्टर 27 स्थित ए ब्लॉक में प्रथम चरण में 5000 वाटर मीटर घरों में लगाए जाएंगे और उनका ट्रायल किया जाएगा। सफल होने के बाद इस कंपनी को नोएडा के अन्य शहरों को चिन्हित कर वहां पर वाटर मीटर लगाने की कार्रवाई की जाएगी, यह कंपनी बेंगलुरु लुधियाना आयोजकों पर वाटर मीटर तैयार करने का काम करती है।

पहले चरण में सफलता के बाद लगाए जाएंगे और मीटर

बता दें कि नोएडा प्राधिकरण के पास लगातार पानी की बर्बादी को लेकर के शिकायतें आ रही थी। जिसको लेकर के नोएडा प्राधिकरण ने बोर्ड बैठक में पानी की बर्बादी पर लगाम लगाने को लेकर इस कंपनी का चयन किया है। 5000 वाटर मीटर ट्रायल के रूप में लगाए जाएंगे। वाटर मीटर की सफलता मिलने के बाद नोएडा प्राधिकरण इस वाटर मीटर को नोएडा के अन्य जगहों पर भी लगाएगी। 

अगली खबर