Noida Atta market: नोएडा के सेक्टर 15 में बनाया जाएगा सेक्टर 18 जैसा बाजार, प्राधिकरण ने शुरू की तैयारी

Noida Atta market: नोएडा के सेक्टर 15 में यमुना विकास प्राधिकरण सेक्टर 18 की तरह एक बाजार बसाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए अब जमीन की खरीद शुरू करने की तैयारी की जा रही है।

Noida Atta Market
नोएडा के सेक्टर 15 में बनाया जाएगा सेक्टर 18 जैसा बाजार  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • नोएडा सेक्टर-18 बाजार की तर्ज पर बसेगा यीडा का सेक्टर-15
  • अधिकतर जमीन पर प्राधिकरण का कब्जा, बची हुई खरीदने की तैयारी
  • दुकानें और दफ्तरों के अलावा बैंक और मॉल भी होंगे

Noida Atta market: दिल्ली से सटे यूपी के नोएडा में कनॉट प्लेस कहे जाने वाले सेक्टर-18 की तरह सुविधाओं से युक्त बाजार सेक्टर-15 में यमुना प्राधिकरण बसाने की तैयारी कर रहा है। प्राधिकरण ने बाजार विकसित करने के लिए सेक्टर में करीब 550 एकड़ भूमि आरक्षित की है। वर्तमान में अधिकतर जमीन पर प्राधिकरण का कब्जा है, बची हुई जमीन को खरीदने की तैयारी की जा रही है। यहां दुकानें और दफ्तरों के अलावा बैंक व मॉल भी होंगे ताकि एक जगह पर लोग आकर अपनी सभी जरूरतों के कार्य कर सकें। इस सेक्टर की जमीन व्यावसायिक उपयोग की है। सेक्टर की पूरी जमीन खरीदने के बाद प्राधिकरण योजना लांच करेगा। सेक्टर-15 यमुना प्राधिकरण के आवासीय सेक्टरों के नजदीक है। सेक्टर-18 व 20 यमुना प्राधिकरण के सबसे बड़े आवासीय सेक्टर हैं। इसके अलावा औद्योगिक सेक्टर भी आसपास हैं। यही कारण है कि सेक्टर-15 को व्यावसायिक सेक्टर के रूप में विकसित करने की योजना है।

डिजाइन है तैयार
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने इसका डिजाइन तैयार करवा लिया है। इस बाजार को विकसित करने के लिए जल्द ही काम शुरू होगा। प्राधिकरण इसके लिए योजना निकालेगा। इसकी तैयारी चल रही है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने शारदा यूनिवर्सिटी के सहयोग से आयोजित कराए गए हैकाथॉन में इस कनॉट प्लेस का डिजाइन तैयार करवाया था। इसी डिजाइन के आधार पर इस को विकसित किया जाएगा। डिजाइन बनाने वाले बच्चों को प्राधिकरण ने सम्मानित भी किया था। जेवर एयरपोर्ट पर काम शुरू होने के साथ ही ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के इस इलाके को सबसे अधिक फायदा मिलेगा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण क्षेत्र में बसावट अभी अन्य जगहों की तुलना में कम है। जेवर एयरपोर्ट के साथ ही यहां पर हलचल तेज हो गई है। यह इलाका ग्रेटर नोएडा जेवर एयरपोर्ट से काफी नजदीक है।

गोल चक्कर के आसपास कई सोसाइटी
इस गोल चक्कर के आसपास कई आवासीय सोसाइटियां हैं। इन सोसायटियों में लोग रह रहे हैं। इसके आसपास एटीएस, यूनिटेक, एस होम्स, मीडिया विलेज समेत तमाम सोसाइटी हैं। अब यह इलाका और तेजी के साथ विकसित होगा। सेक्टर चाई-फाई गोल से करीब एक किलोमीटर की दूरी में यमुना एक्सप्रेसवे है। करीब डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय है। यहां से दो किलोमीटर चलकर ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर पहुंचा जा सकता है। इस इलाके में आसानी से पहुंचा जा सकता है।

अगली खबर