Greater Noida News: राहत! ग्रेनो वासियों को एनपीसीएल का तोहफा बिजली यूनिट दर में इतनी कटौती का ऐलान

Greater Noida News: योगी सरकार ने महंगी बिजली से परेशान लोगों को तोहफा दिया है। जिसके बाद उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग की नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड (NCPL) ने बिजली यूनिट दरों में 10 प्रतिशत की कटौती का ऐलान किया है।

NCPL Announcement of 10 percent reduction in electricity rates in Greater Noida
ग्रेटर नोएडा में बिजली की दरों में 10 फीसदी की कटौती का ऐलान (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • महंगी बिजली से परेशान ग्रेटर नोएडा के लोगों को राहत
  • NCPL ने बिजली दरों में 10 फीसदी कटौती की
  • मिडिल क्लास और ग्रामीण लोगों को मिलेगा लाभ

Greater Noida News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने महंगी बिजली से परेशान ग्रेटर नोएडा वासियों को बड़ा तोहफा दिया है। उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग की नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड (NCPL) ने  बिजली यूनिट दरों में 10 प्रतिशत की कटौती का ऐलान किया है। इससे ग्रेटर नोएडा के लाखों उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। ग्रेटर नोएडा में सैकड़ों की संख्या में सोसायटी, कॉलोनियों और गांवों में रहने वाले लाखों लोग बढ़ी हुए बिजली दरों से परेशान थे। दाम में कटौती का सबसे अधिक लाभ सोसायटी में रहने वाले उपभोक्ताओं को मिलेगा। 

एनपीसीएल ने पिछले साल शहरवासियों से बिजली आपूर्ति की औसत लागत से कहीं ज्यादा कमाई की थी। इसे लेकर पिछले दिनों उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने एक बैठक की थी। इस बैठक में एनपीसीएल की चालू वित्तीय वर्ष के लिए बिजली दर के प्रस्ताव पर चर्चा हुई थी। सुनवाई के दौरान उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने कंपनी लागत से प्रति यूनिट 2.05 रुपये तक ज्यादा कमाने का मुद्दा उठाते हुए बिजली दर कम करने और मामले की सीबीआई से जांच कराने की भी मांग की गई थी। 

सस्ती बिजली की घोषणा से खुश लोग

नोएडा पावर कंपनी का लाइसेंस अगले साल 30 अगस्त को खत्म होना है। इसी के मद्देनजर राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने ग्रेटर नोएडा की बिजली आपूर्ति कंपनी से वापस लेकर पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम को सौंपने की मांग रखी है। परिषद के अध्यक्ष कि माने तो 30 वर्ष पुराने लाइसेंस की शर्तों के तहत प्रदेश सरकार और पावर कॉरपोरेशन को लाइसेंस खत्म होने की तिथि से एक वर्ष पहले ही कंपनी को नोटिस देना होगा। ऐसे में अगले 39 दिनों में कंपनी को कानूनन नोटिस देना होगा। बिजली की दरों में कटौती होने के बाद नोएडा के लोगों ने खुशी जाहिर की है। पहले काफी लोग बिजली की मंहगाई से परेशान थे। खासतौर पर मिडिल क्लास वर्ग सरकार के इस फैसले से काफी खुश है।

अगली खबर