Patna Health Alert: पीएमसीएच में लू के मरीजों के लिए 20 बेड रहेंगे आरक्षित, हीट वेब की चपेट में हैं ये 7 जिले

Patna Health Alert: राजधानी पटना समेत आधा दर्जन से अधिक जिले लू की चपेट में हैं। ऐसे में बीमार लोगों का इलाज करने के लिए अलग से व्यवस्था की गई है।

Heat Wave In Patna
पीएमसीएच में लू के मरीजों के लिए 20 बेड आरक्षित  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पटना समेत सात जिलों में बरप रहा लू का कहर
  • सूबे के सबसे बड़े अस्पताल में अलग से इलाज की व्यवस्था
  • आईएमडी ने तीन दिनों के लिए पहले ही जारी की थी चेतावनी

Patna Health Alert:  होली के बाद से पटना समेत कई शहरों में भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, पटना समेत 7 जिले लू की चपेट में हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने पहले से ही तैयारी कर ली है। पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (पीएमसीएच) में लू के इलाज के लिए 20 बेड आरक्षित किए हैं।

अस्पताल के अधीक्षक के मुताबिक, लू के मरीजों को मेडिसिन, शिशु रोग विभाग में भर्ती किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर अन्य वार्ड में भी इलाज होगा। फिलहाल इन वार्ड के डॉक्टरों को अलर्ट जारी कर दिया गया है। किसी गंभीर मरीज के आने पर उसका इलाज टाटा वार्ड में किया जाएगा। 


आईजीआईएमएस, एम्स-एनएमसीएच भी अलर्ट पर
पीएमसीएच के अलावा पटना के तीनों बड़े सरकारी अस्पताल भी अलर्ट मोड पर हैं। आईजीआईएमएस, एम्स और एनएमसीएच को भी स्वास्थ्य विभाग ने तैयार रहने का आदेश दिया है। इन अस्पतालों में भी लू के मरीजों के इलाज के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। बता दें, हाल में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने सभी सरकारी बड़े अस्पतालों के अधीक्षकों के साथ बैठक की थी। इसमें प्रधान सचिव ने कहा था कि, अस्पताल अधीक्षक दवाओं की उपलब्धता बताएं और बेड की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इसके बाद अस्पतालों में मुकम्मल व्यवस्था की गई है।

बढ़ाया गया दवाओं का स्टॉक
लू के मरीजों के समुचित इलाज के लिए अस्पतालों में दवाओं का स्टॉक भी बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा अस्पताल में मरीजों के इलाज के लिए 24 घंटे डॉक्टर एवं स्वास्थ्य कर्मचारी कार्यरत रहेंगे। पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ. आईएस ठाकुर ने बताया कि, लू के मरीजों को प्राथमिकता के तौर पर तुरंत भर्ती कर लिया जाएगा। 

यह जिले हैं, लू की चपेट में 
पटना, बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई और बांका। 

लू से बचने के उपाय
-खाली पेट बिल्कुल भी नहीं रहें।
-पेय पदार्थों को भरपूर पीएं।
-बेहद जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलें।
-एसी से निकलकर तुरंत कड़ी धूप में नहीं जाएं।
-ओआरएस का घोल बनाकर पीएं।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर