Patna Weather Update: पटना समेत पूरे बिहार में 48 घंटे तक रहेगा 41 पार पारा, इस वजह से ऐसा रहेगा मौसम

Weather Update: पटना समेट बिहार में मौसम को लेकर बड़ा अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, अभी गर्मी और बढ़ेगी। महीने का यह सप्ताह काफी गर्म रहने वाला है।

Severe heat in Patna
पटना मेंं 48 घंटे तक रहेगी भीषण गर्मी (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • 48 घंटे तक तेज गर्मी का रहेगा प्रभाव
  • 11-14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा
  • पटना समेत 13 जिलों में लू चलने की आशंका

Patna Weather: पटना समेत पूरे बिहार में इस हफ्ते भीषण गर्मी पड़ने वाली है। खासतौर पर अगले 48 घंटा काफी गर्म रहेंगे। मौसम विभाग के अनुसार, इस अवधि में 11 से 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। पटना समेत 13 जिलों में लू चलने की आशंका है। इनमें पटना, बक्सर, गया, भागलपुर, रोहतास आदि जिले शामिल हैं। दरअसल, हिमालय क्षेत्र में सक्रिया पश्चिम विक्षोभ के प्रभाव के कारण बिहार के सभी इलाकों में चलने वाली हवा में नमी होगी। इस दौरान बिहार के उत्तर भाग में सक्रिय चक्रवाती हवा के कारण सुपौल, किशनगंज, अररिया, बांका समेत 19 जिलों में बारिश होने के आसार हैं।    


मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, बिहार के सभी इलाकों में बुधवार तक मौसम शुष्क रहा है। इस अवधि में सतह से 900 मीटर ऊपरी हिस्से में गर्म हवा का प्रभाव है। इससे लू की स्थिति बनी है। बता दें, राजधानी में पिछले चार दिनों से दिन का तापमान 41 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ है। 

27 दिनों में 13 दिन तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा

मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि, इस महीने 27 दिनों में 13 दिनों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है। गुरुवार को भी अधिकतम तापमान 41 डिग्री से रहने के आसार हैं। यह स्थिति 29 अप्रैल तक रह सकती है। 30 अप्रैल को पटना समेत बिहार के सभी इलाकों में बारिश का प्रभाव रहेगा, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। पटना में बुधवार को अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। 

अस्पताल के ओपीडी में बढ़े बच्चे-बूढ़े मरीज

गर्मी बढ़ने से अस्पताल में मरीजों की संख्या में काफी ज्यादा इजाफा हुआ है। मरीजों में आंखों में सूखापन एवं लाल होने के केस ज्यादा आ रहे हैं। यह तेज धूप, दूषित खान-पान से हो रहा है। अभी पीएमसीएच, आईजीआईएमएस के शिशु वार्ड फुल चल रहे हैं। इन दोनों अस्पताल के ओपीडी में सर्दी, खांसी, बुखार के मरीज 20 प्रतिशत बढ़ गए हैं। उल्टी, दस्त, सांस की समस्या वाले मरीज 20 प्रतिशत बढ़े हैं। इसके अतिरिक्त हार्ट, पैरालेसिस, लू, डायबिटीज और यूरीन इंफेक्शन के मरीजों की संख्या बढ़ी है। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर