Patna Elevated Road: पटना में एक और एलिवेटेड रोड बनेगा, जानें 15 किमी लंबी यह सड़क कहां से कहां तक बनेगी

Patna Elevated Road: राजधानी को एक और एलिवेटेड रोड की सौगात मिलने वाली है। इसके निर्माण की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। यह एलिवेटेड रोड 15 किलोमीटर लंबा होगा। केंद्रीय मंत्रालय इस सड़क के निर्माण की मंजूरी दे चुका है।

15 km long elevated road to be built in Patna
पटना में बनेगा 15 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रोड (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • अनीसाबाद से न्यू बाइपास होकर कच्ची दरगाह तक होगा निर्माण
  • इस सड़क के बनने से बाइपास पर वाहनों का दबाव होगा कम
  • पथ निर्माण मंत्री पीएम पैकेज की एक परियोजना के बदले इसे बनवाना चाहते हैं

Patna Elevated Road News: पटना बाइपास पर लग रहे जाम से लोगों को जल्द निजात मिलेगी। कच्ची दरगाह से अनिसाबाद के बीच एलिवेटेड सड़क बनाई जाएगी। यह सड़क 15 किलोमीटर लंबी होगी। इसे सूबे की सबसे लंबी एलिवेटेड सड़क बताया जा रहा है। सड़क फोरलेन बननी है। इस बारे में पथ निर्माण विभाग मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि इस परियोजना पर काम किया जा रहा है, ताकि बाइपास का सफर आसान हो जाए। 

सर्वे के मुताबिक एक दिन में इस रूट से 15 हजार वाहन गुजरते हैं। 15 किलोमीटर की दूरी तय करने में लोगों को दो घंटे से अधिक समय लग रहा है। एनएच-30 पर बनने वाले इस एलिवेटेड कॉरिडोर को पीएम पैकेज में शामिल किया जाएगा। 

1500 करोड़ रुपए निर्माण पर होंगे खर्च

इस एलिवेटेड रोड का निर्माण पीएम पैकेज में शामिल एक परियोजना के तहत कराया जाना है। पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन का कहना है कि रक्सौल-सोनवर्षा फोरलेन की जगह यह एलिवेटेड सड़क बनाई जाएगी। इसके निर्माण पर 1500 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। एनएचएआई ने इस प्रोजेक्ट का डीपीआर बनाया है। प्रोजेक्ट को लेकर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भी गंभीर है। फिलहाल अनापत्ति पत्र राज्य सरकार के पास लंबित है। 

7 परियोजनाओं के लिए जमीन उपलब्ध

कुल नौ सड़क परियोजनाओं के लिए जमीन उपलब्ध है। इनमें पटना की दो परियोजनाएं हैं। इनमें अदलवाड़ी-मानिकपुर सड़क शामिल है। इसकी लंबाई 40 किलोमीटर होगी। इसके निर्माण पर 846 करोड़ रुपए, मानिकपुर-साहेबगंज सड़क 918.06 करोड़ से बनेगी। साहेबगंज-अरेराज सड़क, बहादुरगंज-किशनगंज सड़क 407.31 करोड़ से बनेगी। सीवान-मशरख सड़क, चोरमा-बैरगनिय 597.71 करोड़ से बनेगी। सहरसा उमगांव 36.54 किलोमीटर लंबी सड़क 605 करोड़ रुपए से बनेगी। 

इन प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण को मंजूरी

मुजफ्फरपुर-बरौनी सड़क 116.23 किलोमीटर, मोकामा-मुंगेर सड़क 96 किलोमीटर, बक्सर-हैदरिया सड़क 22.06 किलोमीटर के निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण को मंजूरी मिल चुकी है। इन सड़कों के निर्माण से शहरवासियों को काफी राहत मिलने की उम्मीदें जताई जा रही है।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर