बिहार के पर्यावरण मंत्री तेज प्रताप यादव ने पिंजरे में बंद पक्षियों और जानवरों को किया आजाद, तस्करों को दी चेतावनी

बिहार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री तेज प्रताप यादव ने पटना में दुकानों में घुसकर पिंजरे में बंद पालतू पक्षियों और जानवरों आजाद कर दिया। साथ ही तस्करों को चेतावनी दी कि अगर जानवरों और पक्षियों को कैद किया तो परिणाम भुगतने होंगे।

Bihar Environment Minister Tej Pratap Yadav frees caged birds and animals, warns smugglers
बिहार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री तेज प्रताप यादव 

पटना: बिहार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री तेज प्रताप यादव ने गुरुवार (15 सितंबर) को पटना में पालतू जानवरों की दुकानों में घुसकर विभिन्न प्रजातियों के पालतू जानवरों को आजाद कर दिया। मंत्री के साथ विभाग के अधिकारी भी थे और उन्होंने कुर्जी, फुलवारीशरीफ, अनीसाबाद और चितकोहरा इलाके में पालतू जानवरों की दुकानों का दौरा किया। मंत्री तेज प्रताप के आदेश पर वन विभाग के अधिकारी और पुलिसकर्मी इलाके की जांच कर अवैध रूप से पक्षियों की तस्करी करने वाले लोगों को गिरफ्तार कर रहे हैं। वीडियो में मंत्री को पिंजरे में बंद पक्षियों को छोड़ते हुए भी देखा जा सकता है।

तेज प्रताप यादव ने भी एक सार्वजनिक अपील की है। जिसमें चेतावनी दी गई है कि किसी भी जानवर या पक्षी को कैद करने वाले को परिणाम भुगतने होंगे। तेज प्रताप यादव ने कहा कि विभाग राज्य की राजधानी पटना समेत बिहार के सभी जिलों में नियमित रूप से छापेमारी करेगा और अवैध रूप से पक्षियों को खरीदने और बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि बड़ी संख्या में कैद पक्षियों को आजाद किया जा रहा है।

तेज प्रताप यादव को धर्म के साथ-साथ पशु-पक्षियों से भी प्रेम करते हैं। गार्डिनर रोड स्थित अपने घर में तेज प्रताप यादव ने कई चिड़ियों के घोंसले बनाए हैं। जानवरों और पक्षियों की देखभाल का आकलन करने के लिए सरकार बनने के बाद से तेजप्रताप यादव अक्सर इस इलाके का दौरा कर चुके हैं। तेजप्रताप यादव कुछ दिन पहले साइंस कॉलेज के डॉल्फिन सेंटर का निरीक्षण करने भी गए थे।
 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर