पटना में पार्किंग की नहीं होगी टेंशन, अगले 3 माह में बनेंगे 37 स्मार्ट पार्किंग जोन, ऐप से कर सकेंगे बुक

Patna News: राजधानी में बढ़ते वाहनों के दबाव ने पार्किंग की समस्या खड़ी कर दी है। ऐसे में नगर निगम ने नए पार्किंग जोन बनाने का निर्णय लिया है। सबसे खास बात रहेगी कि यह पार्किंग जोन डिजिटली जुड़े रहेंगे।

Patna residents will now get smart parking facility
पटनावासियों को अब मिलेगी स्मार्ट पार्किंग की सुविधा  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • शहर में लोगों को बहुत जल्द मिलने वाली है स्मार्ट पार्किंग की सुविधा
  • नगर निगम ने कार्यकारी एजेंसी को सौंपा वर्क ऑर्डर
  • पहली स्मार्ट पार्किंग 46 दिनों में बनकर होगी तैयार

Patna Parking:  पटनावासियों को अब वाहन पार्किंग की चिंता नहीं सताएगी। शहर की 37 जगहों पर स्मार्ट पार्किंग बनाई जा रही है। इसके लिए नगर निगम ने एजेंसी का चयन कर वर्क ऑर्डर भी जारी कर दिया है। कार्यकारी एजेंसी ने निगम को भरोसा दिलाया है कि पहली स्मार्ट पार्किंग 46 दिनों में बनकर तैयार हो जाएगी। वहीं, तीन महीने के अंदर सभी 37 जगहों पर स्मार्ट पार्किंग बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

इन स्मार्ट पार्किंग स्थलों पर सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। इन कैमरों की मॉनिटरिंग इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से की जाएगी। इन स्मार्ट पार्किंग में बूम बैरियर, सेंसर, एप के माध्यम से बुकिंग, लाइव, ट्रैकिंग, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग प्वाइंट आदि सुविधाएं भी रहेंगी। 

साप्ताहिक या मासिक बुक कर सकेंगे स्लॉट

नगर निगम ने इस बार पार्किंग की बुकिंग की सुविधा शुरू करने की योजना बनाई है। इसके तहत कोई भी वाहन मालिक पार्किंग का साप्ताहिक या मासिक स्लॉट बुक कर सकेगा। इससे उसे हर दिन पार्किंग बुक करने की झंझट से निजात मिल जाएगी। इसके लिए वाहनों का मॉडल, नंबर का रिकॉर्ड रखा जाएगा। जिसके लिए विशेष कैमरे, पोर्टेबल केबिन, ऑटो-पे स्टेशन से लैस स्मार्ट पार्किंग सॉल्यूशन सिस्टम तैयार कराया गया है। इतना ही नहीं पार्किंग फीस देने के लिए कई विकल्प मिलेंगे।  

इन जगहों पर होगी स्मार्ट पार्किंग की सुविधा

शुरुआती चरण में पार्किंग के उन स्थानों को चुना गया है, जहां पार्किंग की बड़ी समस्या है। इसके तहत विद्युत भवन के सामने, बीएन कॉलेज, डाकबंगला चौराहे पर मारुति शोरूम के पास, पेसू और पीएचईडी कार्यालय के पास, पुल निर्माण निगम कार्यालय के पास, श्रीकृष्णपुरी पार्क के पास, इको पार्क, गेट नंबर दो और गेट नंबर तीन के सामने पार्किंग बनाई जाएगी। साथ ही सहदेव महतो मार्ग, माउंट कार्मेल स्कूल से लेकर पटना वीमंस कॉलेज तक और मौर्य लोक कॉम्प्लेक्स में स्मार्ट पार्किंग की सुविधा मिलेगी। फिलहाल पटना में अलग-अलग क्षेत्रों में पार्किंग है, लेकिन वह डिजिटल नहीं है। हर घंटे के हिसाब से पैसे लगते हैं और बुकिंग की सुविधा नहीं है। गाड़ियों की सुरक्षा के लिए सिर्फ एक-दो गार्ड तैनात रहते हैं। लेकिन ये पार्किंग्स पूरी तरह से डिजि​टल होंगी।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर