School Summer Time-table: पटना में बढ़ती गर्मी के कारण स्कूलों का बदला समय, अब सुबह 6:30 से लगेंगी कक्षाएं

School Summer Time-table: सोमवार से सभी स्‍कूल नए टाइम टेबल के अनुसार खुलेंगे। नए टाइम टेबल के अनुसार कक्षाएं सुबह 6:30 से 11:30 की शिफ्ट में चलेंगी। यह आदेश सभी प्राइमरी, सेकंडरी और हायर सेकंडरी स्कूलों के लिए हैं।

school time change
बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्कूलों का बदल समय   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • स्‍कूल में कक्षाएं अब सुबह 6:30 से 11:30 की शिफ्ट में चलेंगी
  • सोमवार से लागू यह टाइम टेबल गर्मी की छुट्टी तक लागू रहेगा
  • अपदा प्रबंधन विभाग ने दिया था स्‍कूलों का टाइम बदलने का सुझाव

School Summer Time-table:  बढ़ते गर्मी के कारण स्‍कूलों के टाइम टेबल में बदलाव किया गया है। सोमवार से पटना के सभी प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय सुबह 6:30 से 11:30 की शिफ्ट में खुलेंगे। इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने आदेश जारी कर दिया है। पटना के डीईओ अमित कुमार ने स्कूल प्रबंधन को नए शिफ्ट में कक्षाएं आयोजित करने का निर्देश दिया है। नया टाइम टेबल गर्मी की छुट्टी तक प्रभावी रहेगा। वहीं इस टाइम टेबल में छात्रों को मिड डे मील सुबह 11:30 बजे दिया जाएगा।

आमतौर पर गर्मी के मौसम के प्रभाव की शुरुआत अप्रैल के पहले हफ्ते से होती है, लेकिन इस बार मार्च के आखिरी दिनों से ही गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। इससे बिहार भी अछूता नहीं है। यहां के कई जिलों में तापमान इस समय 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। इसे  देखते हुए एजुकेशन डिपार्टमेंट ने स्कूलों की टाइमिंग बदलने का निर्णय लिया है।

सोमवार से नए समय के अनुसार खुलेंगे स्कूल

शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार, सोमवार से सभी प्राइमरी, सेकंडरी और हायर सेकंडरी स्कूलों में कक्षाओं का संचालन नए टाइम टेबल के अनुसार किया जाएगा। वहीं, स्‍कूल में छुट्टी के बाद, यानी 11:30 बजे बच्चों को मध्याह्न भोजन दिया जाएगा। गौरतलब है कि, राज्य में पिछले दिनों गर्मी से थोड़ी राहत मिली थी। आसमान में बादल छाए रहने और ठंडी हवाओं के चलने की वजह से गर्मी और उमस में कुछ कमी हुई थी। हालांकि, रिपोर्ट के मुताबिक, अब फिर से तापमान बढ़ने की संभावना है।

अपदा प्रबंधन विभाग का अलर्ट जारी

आपदा प्रबंधन विभाग ने भी भीषण गर्मी का अलर्ट जारी कर दिया है। खासकर शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल द्वारा जारी पत्र जारी में कहा गया है कि, गर्मी में बच्‍चों को परेशानी होती है। पत्र में स्‍कूलों को मॉर्निंग शिफ्ट में चलाने और गर्मी की छुट्टी समय से पहले करने की बात कही गई है। शिक्षा विभाग का प्राथमिक स्‍कूलों को सुबह में संचालित करने का ताजा फैसला इसके बाद आया है।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर