Chicken pox Cases in Patna Hospitals: चिकन पॉक्स के मरीज बढ़े, पटना के इन इलाकों से आ रहे ज्यादा मरीज

Chicken pox Cases in Patna Hospitals : राजधानी में भीषण गर्मी से सबका हाल बेहाल है। मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। अब चिकन पॉक्स के मरीज सामने आने लगे हैं।

Chicken pox Cases in Patna Hospitals
पटना के अस्पतालों में बढ़ रही चिकन पॉक्स के मरीजों की संख्या  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • गर्मी की वजह से अस्पतालों में बढ़ी भीड़
  • संक्रामक बीमारी की चपेट में आ रहे लोग
  • डॉक्टर लगातार जारी कर रहे स्वास्थ्य परामर्श

Chicken pox Cases in Patna Hospitals :  पटना जिले के अस्पतालों में हर दिन चिकन पॉक्स के 10-15 मरीज आ रहे हैं। चिकन पॉक्स के मामले में बढ़ोतरी का कारण बढ़ती हुई गर्मी है। संक्रमण का असर बच्चों के साथ बड़ों में भी देखा जा रहा है। जिले के सरकारी अस्पताल जैसे एम्स, पीएमसीएच, आईजीआईएमएस, एसकेएमसीएच आदि के अलावा मरीजों की संख्या प्राइवेट अस्पतालों में भी बढ़ती जा रही है।


दो दिन में 27 मरीज
पीएमसीएच चर्म विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ विकास शंकर ने बताया कि ओपीडी में पिछले दो दिनों के भीतर 27 मरीज इलाज कराने पहुंचे। इनमें तीन से 10 साल के नौ बच्चे और सात युवा शामिल हैं। डॉक्टरों की मानें तो ज्यादातर मरीज बोरिंग रोड, कंकड़बाग, राजेंद्रनगर, महेंद्रू, राजाबाजार, फुलवारी, दानापुर आदि से आ रहे है।


ऐसे फैलने से रोकें संक्रमण
चिकन पॉक्स एक संक्रामक बिमारी है। ऐसे में रोगी को जितना हो सके आइसोलेट रहना चाहिए तथा पेय पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए। छींकते-खासते समय नाक-मुंह पर कपड़ा रखना चाहिए।


ऐसे मिलेगी राहत
चिकनपॉक्स से संक्रमित लोगों को मोजे पहनकर सोना चाहिए जिससे कि रात में अनजाने में खुजली करते समय दानों में खरोंच न लगे। चिकनपॉक्स की खुजली से छुटकारा पाने के लिए नीम एक अच्छा विकल्प होता है। स्नान करने के लिए, एक बाल्टी पानी में कुछ नीम के पत्ते डालें और फिर अपने ऊपर पानी डालें। इन नुस्खों से काफी आराम मिलता है।


क्या हैं लक्षण
वरिसेल्ला ज़ोस्टर नामक विषाणु से यह रोग फैलती है। संक्रमित लोगों के पूरे शरीर में फुंसियां हो जाती हैं, जिससे कि रह रह कर खुजली करने का बहुत मन होता है। संक्रमित व्यक्ति में खांसी और बहती नाक के लक्षण भी दिखाई देते हैं।

इन चीजों को भी अपनाएं
जब धूप में रहें, तो हर घंटे में 3 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए।
नमक का सेवन कम करना चाहिए।
बारबेक्यू फूड्स लेने से बचिए
बारबेक्यु फूड्स के सेवन से बचना चाहिए।
जी मचलना, चक्कर आना थकान जैसी समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर