Patna Scheme Inspection: पटना के शहरी क्षेत्रों में चल रहीं योजनाओं की होगी जांच, ये टीमें जानेंगी हकीकत

Patna Scheme Inspection: राजधानी में चल रहीं सभी योजनाओं की जांच होगी। इसकी रिपोर्ट वरीय अधिकारी को सौंपी जाएगी, ताकि योजनाओं की वस्तुस्थिति पता चले और उसमें सुधार कराया जा सके।

Schemes will be physically checked
योजनाओं की होगी भौतिक जांच (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • नगर निगम की आठ टीमें योजनाओं की करेंगी जांच
  • सात निश्चय कच्ची नाली-गली, जलजमाव, हर घर नल का जल आदि की होगी जांच
  • जांच टीम में अधिकारियों के साथ इंजीनियरों की रहेगी टीम

Patna Municipal Corporation Plan: पटना में संचालित योजनाओं की अब भौतिक जांच की जाएगी। इस टीम की जिम्मेदारी पटना नगर निगम द्वारा अधिकारियों एवं इंजीनियरों को दी जा रही है। योजनाओं की जांच के लिए आठ टीमें बनाई जाएंगी। इन टीम के सदस्य शहर में विभिन्न योजनाओं के काम की जांच करेंगे और उसकी रिपोर्ट नगर आयुक्त को सौंपेंगे। फिर नगर आयुक्त योजना स्थल की जांच करेंगे। 

नगर निगम की कार्ययोजना के मुताबिक, आठ टीमें मुख्यमंत्री सात निश्चय कच्ची नाली-गली, जलजमाव, जीर्णशीर्ण, हर घर नल का जल आदि योजनाओं के क्रियांवन की जांच करेंगी। इन योजनाओं में कितना और कैसा काम हुआ है, उसकी भौतिक जांच की जानी है। 

लापरवाही बरतने पर संबंधित पदाधिकारी पर होगी कार्रवाई

पटना नगर निगम के आयुक्त अनिमेष कुमार ने कहा कि जांच टीम हमें बताएंगे कि योजना में कितना प्रतिशत काम बचा है और क्यों पूरा नहीं हुआ? यह रिपोर्ट 24 घंटे में देनी है। सभी योजनाओं की जांच रिपोर्ट को ई-बिल सॉफ्टवेयर में भी अपलोड करना है। नगर निगम मुख्यालय द्वारा जांच टीम को फॉर्मेट दिया जाएगा। 

वार्ड स्तर पर योजनाओं की होगी जांच

नगर आयुक्त अनिमेष पराशर के मुताबिक योजनाओं की जांच वार्ड स्तर पर की जाएगी। जांच अधिकारी एक-एक वार्ड में चयनित योजनाओं की जांच करेंगे और उसकी रिपोर्ट मुख्यालय में जमा करेंगे। इससे योजना में गड़बडी करने वाले लोगों की तुरंत जानकारी हो सकेगी और उन पर कार्रवाई करने में समय भी ज्यादा नहीं लगेगा। इसके साथ ही योजना में गड़बड़ी की संख्या भी कम होगी। 

जांच टीम में इनको किया गया शामिल

आठ सदस्यीय इस जांच टीम में अधिकारी और इंजीनियर शामिल हैं। इनमें नूतन राजधानी प्रमंडल के लिए कार्यपालक पदाधिकारी राकेश कुमार सिंह, कार्यपालक अभियंता हरेंद्रनाथ उपाध्याय, कंकड़बाग प्रमंडल के लिए कार्यपालक पदाधिकारी नुरुल हक शिवानी, कार्यपालक अभियंता संजय कुमार मिश्रा, बांकीपुर प्रमंडल के लिए कार्यपालक अभियंता संजीव कुमार सिन्हा, सहायक अभियंता गौरव मिश्रा हैं।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर