Bihar Government initiative: बाढ़, कोविड से लेकर जनकल्याण तक पूरी जानकारी एक क्लिक में, बिहार सरकार मुस्तैद

Bihar news updates: बिहार इस समय बाढ़ का सामना कर रहा है। लेकिन शासन भी पूरी तरह मुस्तैद है, अलग अलग विभागों के सचिवों ने बताया कि किस तरह बाढ़ आपदा से निपटने की कोशिश की जा रही है।

Bihar Government initiative: बाढ़, कोविड से लेकर जनकल्याण तक पूरी जानकारी एक क्लिक में,  बिहार सरकार मुस्तैद
सचिव सूचना एवं जन-सम्पर्क अनुपम कुमार 
मुख्य बातें
  • बिहार में बाढ़ नियंत्रण के लिए सरकार सभी मोर्चों पर कर रही है काम
  • बिहार सरकार का दावा- कोविड 19 के केस में आ रही है कमी
  • बिहार पुलिस अनलॉक-3 के नियमों को लागू कराने में पूरी तरह प्रयत्नशील

पटना।  वीडियो कॉंन्फ्रेसिंग के माध्यम से सचिव सूचना एवं जन-सम्पर्क अनुपम कुमार, सचिव स्वास्थ्य श्री लोकेश कुमार सिंह, अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय श्री जितेंद्र कुमार, अपर सचिव आपदा प्रबंधन श्री रामचंद्र डू एवं जल संसाधन विभाग के प्रभारी पदाधिकारी, बाढ़ अनुश्रवण सेल ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं विभिन्न नदियों के जलस्तर को लेकर सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों के संबंध में ताजा जानकारी दी। 

कोविड-19 के प्रसार में आ रही है कमी
सचिव, सूचना एवं जन-सम्पर्क अनुपम कुमार ने बताया कि कोविड-19 की वर्तमान स्थिति को लेकर सरकार द्वारा लगातार सभी आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। कोरोना संक्रमण की दर घट रही है और स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। रिकवरी रेट में भी लगातार वृद्धि हो रही है और आज बिहार का रिकवरी रेट 85.94 प्रतिशत है जो राष्ट्रीय औसत से लगभग 9.5 प्रतिशत से अधिक है। लॉकडाउन पीरियड से लेकर अभी तक 05 लाख 60 हजार 201 योजनाओं के अंतर्गत 14 करोड़ 16 लाख से अधिक मानव दिवसों का सृजन किया जा चुका है। 

हर घर नल का जल और हर घर तक पक्की गली नाली के बारे में जानकारी
सचिव, सूचना ने बताया कि आज माननीय मुख्यमंत्री ने पंचायती राज विभाग, नगर विकास विभाग एवं लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के दो मुख्य निश्चय ‘हर घर नल का जल’ और हर घर तक पक्की गली-नाली के निर्माण से संबंधित योजनाओं का उद्घाटन एवं लोकार्पण किया। लगभग 01 लाख 13 हजार से अधिक वार्डों में इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया गया। इस कार्यक्रम से काफी संख्या में लोग जुड़े हुए थे। सचिव स्वास्थ्य श्री लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण से पिछले 24 घंटे में 2,749 लोग स्वस्थ हुए हैं और अब तक 1,12,445 लोग कोविड-19 संक्रमण से स्वस्थ हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि पॉजिटिविटी दर में लगातार कमी हो रही है जबकि रिकवरी रेट में उतरोत्तर सुधार हो रहा है। प्रतिदिन एक लाख से अधिक सैम्पल्स की जांच की जा रही है। विगत 24 घंटे में कोविड-19 के 1,998 नये मामले सामने आये हैं। वर्तमान में बिहार में कोविड-19 के 17,728 एक्टिव मरीज हैं। पिछले 24 घंटे में 1,05,766 सैंपल्स की जांच की गई है और अब तक की गयी कुल जांच की संख्या 28,82,926 है। 

अनलॉक-3 के तहत नियमों का सख्ती से अनुपालन
अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय श्री जितेन्द्र कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा 01 अगस्त से लागू अनलॉक-3 के तहत जारी गाइडलाइन्स का अनुपालन कराया जा रहा है। पिछले 24 घंटे में 519 वाहन जब्त किये गये हैं और 15 लाख 89 हजार 300 रूपये की राशि जुर्माने के रुप में वसूल की गई है। इस दौरान कोई कांड दर्ज नहीं किया गया है और किसी व्यक्ति की गिरफ्तारी भी नहीं हुई है। इस प्रकार 1 अगस्त से अब तक 72 कांड दर्ज किये गए हैं और 108 व्यक्तियों की गिरफ्तारी हुई है। कुल 18,077 वाहन जब्त किए गए हैं और 04 करोड़ 84 लाख 11 हजार 170 रुपए की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गयी है। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने वाले लोगों पर भी लगातार कार्रवाई की जा रही है। पिछले 24 घंटे में मास्क नहीं पहनने वाले 4,087 व्यक्तियों से 02 लाख 04 हजार 350 रूपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गयी है। इस प्रकार 01 अगस्त से अब तक मास्क नहीं पहनने वाले 1,35,574 व्यक्तियों से 66 लाख 78 हजार 700 रूपये की जुर्माना राशि वसूल की गयी है। कोविड-19 से निपटने के लिये उठाये जा रहे कदमों और नए दिशा-निर्देशों का पालन करने में अवरोध पैदा करने वालों के खिलाफ सख्ती से कदम उठाये जा रहे हैं। 


बाढ़ से उत्पन्न हालात पर नजर
जल संसाधन विभाग के प्रभारी पदाधिकारी, बाढ़ अनुश्रवण सेल ने बताया कि कोशी नदी में आज वीरपुर में दिन के 2 बजे 1,07,995 क्यूसेक जलश्राव प्रवाहित हुआ है और इसकी प्रवृत्ति स्थिर है। गंडक नदी में बाल्मीकिनगर बराज पर 1,11,500 क्यूसेक जलश्राव प्रवाहित हुआ है और इसकी प्रवृत्ति बढ़ने की है। सोन नदी में इन्द्रपुरी बराज पर 95,390 क्यूसेक डिस्चार्ज है और इसकी प्रवृत्ति राइजिंग है। बागमती नदी का जलस्तर ढेंग और सोनाखान में राइजिंग ट्रेंड में है। शेष सभी स्थलों पर जलस्तर का ट्रेंड फॉलिंग है।


बूढ़ी गंडक के जलस्तर में सभी गेज स्थलों पर घटने की प्रवृति है। गंगा नदी का जलस्तर इलाहाबाद, वाराणसी और बक्सर में राइजिंग ट्रेंड में है जबकि दीघा, गांधी घाट, हाथीदह, मुंगेर, भागलपुर एवं कहलगांव में जलस्तर की प्रवृत्ति स्थिर या घटने की है। गंगा का जलस्तर गाँधी घाट में खतरे के निशान से 05 सेंटीमीटर, हाथीदह में 26 सेंटीमीटर और कहलगांव में 18 सेंटीमीटर ऊपर है। शेष सभी नदियों का जलस्तर फॉलिंग या स्थिर है। पूर्वानुमान के मुताबिक बिहार और नेपाल की सभी नदियों के बेसिन में लाइट टू मोडरेट वर्षापात होने की संभावना व्यक्त की गयी है। बिहार में गंडक नदी के बेसिन में छिटपुट जगहों पर भारी वर्षा होने की संभावना व्यक्त की गयी है। उन्होंने बताया कि जल संसाधन विभाग द्वारा सतत् निगरानी एवं चैकसी बरती जा रही है। 

आपदा प्रबंधन विभाग पूरी तरह तैयार
अपर सचिव आपदा प्रबंधन श्री रामचंद्र डू ने बताया कि बिहार की विभिन्न नदियों के बढ़े जलस्तर को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग पूरी तरह से सतर्क है। नदियों के बढ़े जलस्तर से बिहार के 16 जिलों के कुल 130 प्रखंडों की 1,333 पंचायतें प्रभावित हुई हैं, जहाँ आवश्यकतानुसार राहत शिविर चलाए जा रहे हैं। समस्तीपुर में 05 और खगड़िया में 1 राहत शिविर चलाए जा रहे हैं। इन सभी 06 राहत शिविरों में लगभग 5,186 लोग आवासित हैं। प्रभावित इलाकों में 84 कम्युनिटी किचेन चलाए जा रहे हैं, जिनमें प्रतिदिन 75,142 लोग भोजन कर रहे हैं। सभी बाढ़ प्रभावित जिलों में

एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें प्रतिनियुक्त हैं और अब तक प्रभावित इलाकों से एन0डी0आर0एफ0, एस0डी0आर0एफ0 और बोट्स के माध्यम से 5,50,792 लोगों को निष्क्रमित किया गया है। अब बाढ़ की स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है। उन्होंने बताया कि अभी तक बाढ़ प्रभावित 13,22,691 परिवारों के बैंक खाते में प्रति परिवार 6,000 रुपये की दर से कुल 793.61 करोड़ रुपये जी0आर0 की राशि भेजी जा चुकी है। सभी लाभान्वित परिवारों को एस0एम0एस0 के माध्यम से सूचित भी किया गया है। आपदा प्रबंधन विभाग संपूर्ण स्थिति पर लगातार निगरानी रख रहा है।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर