Patna Online Service: पटना में शनिवार से इन कामों में भी ऑनलाइन पेमेंट का रहेगा विकल्प, लोग उठा सकेंगे लाभ

Patna Online Service: सरकारी विभाग अब डिजिटल मोड में आ रहे हैं। यहां भी डिजिटल पेमेंट की सुविधा बढ़ रही है। इसमें अब डाक विभाग भी शामिल हो गया है।

post office
अब डाकघर में ग्राहक कर सकेंगे ऑनलाइन पेमेंट   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री, पार्सल, मनी ऑर्डर पर ऑनलाइन पेमेंट सेवा शुरू
  • पटना समेत 33 प्रधान डाकघरों में सेवा की शुरुआत
  • अपने मोबाइल के यूपीआई से कर सकेंगे पेमेंट

Patna Online Service: पटना समेत कई जिलों के लोगों को पोस्ट ऑफिस में भी अब ऑनलाइन पेमेंट करने का विकल्प मिलेगा। इसकी शुरुआत आज से हो गई है। अब डाकघरों में रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट, मनीऑर्डर और पार्सल बुकिंग कर ग्राहक यूपीआई से पेमेंट कर सकेंगे। पटना के बांकीपुर डाकघर, जीपीओ डाकघर, लोहियानगर डाकघर, जहानाबाद, गया, आरा, बक्सर, लखीसराय, मुजफ्फरपुर, सारण, भागलपुर, पूर्णिया, किशनगंज, औरंगाबाद सहित प्रदेश के 33 प्रधान डाकघरों में पहले फेज में यूपीआई पेमेंट सुविधा शुरू की गई है। 

यूपीआई के माध्यम से अब डाकघरों में प्रीमियम भी जमा कर पाएंगे। इस बारे में पटना डाक प्रमंडल के वरीय डाक अधीक्षक राजदेव प्रसाद ने बताया कि, कोर बैंकिंग सिस्टम से सभी डाकघर जुड़ गए हैं। डाक विभाग द्वारा स्पीड पोस्ट, पार्सल, मनी ऑर्डर आदि की बुकिंग को और आसान बनाया गया है। ग्राहक ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं।

1000 डाकघरों में सुविधा बहाल करने की योजना

डाकघर में शुरू हुई इस नई सुविधा का विस्तार किया जाएगा। बिहार डाक सर्किल के अधिकारी ने कहा कि, अभी सूबे के 33 प्रधान डाकघर में ऑनलाइन पेमेंट सुविधा बहाल हुई है। अगले चरण में पटना नगर निगम और नगर परिषद क्षेत्र सहित ग्रामीण इलाकों के लोगों को भी यूपीआई पेमेंट की सुविधा मिलेगी। विभाग द्वारा सभी डाकघरों में क्यूआर कोड उपलब्ध कराया गया है, जिससे ग्राहक यूपीआई से पेमेंट कर सकेंगे। 6 महीने में पटना प्रमंडल के 187 डाकघर समेत सूबे के 1000 डाकघरों में यह सुविधा शुरू की जानी है। 

ट्रेन टिकट बुक करने की भी योजना

डाकघरों से ट्रेन टिकट बुक करने की भी योजना है। वरीय डाक अधीक्षक राजदेव ने बताया कि, निकटतम भविष्य में उत्तर प्रदेश के लखनऊ की तरह बिहार के डाकघरों में भी ट्रेन के टिकट बुक किए जाएंगे, जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बेहद सहूलियत होगी। यहां ग्रामीण अपना टिकट बना सकेंगे। इससे रेलवे स्टेशन पर टिकट के लिए लगने वाली भीड़ भी कम होगी। पोस्ट ऑफिस से ट्रेनों का टिकट काटे जाने की शुरुआत रेलवे के मॉडर्नाइजेशन प्लानिंग का हिस्सा है। रेलवे पोस्टल विभाग की मदद से अपने यात्रियों को लाभ पहुंचा रहा है।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर