Patna Government Hospital: पटना के इस सरकारी अस्पताल में अब बिना पर्ची कटवाए इन रोगियों का होगा इलाज

Patna Government Hospital: राजधानी में अब लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में पर्चा नहीं कटवानी होगी। हालांकि यह व्यवस्था एक ही अस्पताल में और कुछ विशेष रोग के मरीजों के लिए लागू की गई है।

Treatment will be done without prescription in IGIMS
आईजीआईएमएस में बिना पर्ची होगा इलाज  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आईजीआईएमएस में मरीजों को मिलेगी इस नई व्यवस्था के तहत सुविधा
  • हृदय में दर्द, बीपी और शुगर के मरीजों की होगी जांच
  • अस्पताल प्रबंधन कमेटी की बैठक में लिया गया निर्णय

Patna Government Hospital : पटना में अब लोगों को इलाज कराने में काफी सहूलियत होगी। बेली रोड स्थित इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (आईजीआईएमएस) में अब पर्ची कटवाए बिना मरीज अपनी जांच करा सकेंगे। इसका लाभ हृदय में दर्द, ब्लड प्रेशर और शुगर के मरीजों को मिलेगा। इसके अतिरिक्त जीवनरक्षक दवाइयां भी मुफ्त में दी जाएंगी। बिना पर्ची कटवाए मरीजों का इलाज कराने का निर्णय शनिवार को अस्पताल प्रबंधन कमेटी की बैठक में लिया गया।

इस बारे में अस्पताल के निदेशक प्रो. आशुतोष विश्वास ने बताया कि, अब इमरजेंसी में पहुंचने वाले मरीजों या उनके परिजनों को इलाज एवं दवा के लिए दौड़ाया नहीं जाएगा। ऐसे मरीजों के लिए एक-एक मिनट काफी महत्वपूर्ण होता है। इस दौरान पर्ची कटवाने आदि किसी तरह के काम के लिए चक्कर नहीं लगाने होगें। इसमें मरीज की जिंदगी जोखिम में जा सकती है। इसके अतिरिक्त दुर्घटना में घायल हुए लोगों को भी तुरंत प्राथमिक उपचार दिया जाएगा। 

एक हफ्ते में लागू होगी पूरी व्यवस्था

अस्पताल निदेशक प्रो. आशुतोष विश्वास ने बताया कि, अस्पताल प्रबंधन कमेटी की बैठक में लिए गए सभी निर्णय एक हफ्ते में लागू कर दिए जाएंगे। इससे यहां इलाज कराने आने वाले मरीजों को बेहद सुविधा होगी। यह भी बताया कि, इमरजेंसी वार्ड में 30 बेड बढ़ाए जाएंगे। पूर्व के क्यूब सिस्टम को हटाकर नए बेड लगाने हैं। तत्काल प्रभाव से कुछ बेडों को लगाकर इलाज शुरू कराया जाएगा। इतना ही नहीं मरीजों की सुविधा के लिए रजिस्ट्रेशन एवं कैश काउंटर की संख्या बढ़ाई जाएगी। 

कोविड प्रोटोकॉल का करें पालन

अस्पताल निदेशक ने बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी से कोविड गाइडलाइन का पालन करने की भी अपील की है। अस्पताल आने वाले मरीजों एवं उनके परिजनों को मास्क पहनने की अनिवार्यता है। इसके अलावा रजिस्ट्रेशन काउंटर, दवा काउंटर और कैश काउंटर पर दो गज की दूरी का पालन करने के लिए कहा गया है। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर