पटना में पार्किंग पर सख्ती, जंक्शन परिसर में इधर-उधर वाहन खड़ा किया तो 2000 रुपये जुर्माना

Patna News: पटना जंक्शन पर इधर उधर खड़े वाहनों से यात्रियों को होने वाली समस्या के खिलाफ आरपीएफ कार्रवाई कर रही है। ऐसे वाहन चालकों से जुर्माना वसूल कर उन्हें पार्किंग क्षेत्र में वाहन खड़ा करने को कहा जा रहा है।

Patna Parking News
पटना में पार्किंग पर बढ़ी सख्ती, लग सकता है 2000 जुर्माना  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • पटना जंक्शन में बेतरतीब वाहन खड़ा करने वालों पर आरपीएफ की कार्रवाई
  • नो पार्किंग क्षेत्र में वाहन खड़ा करने वालों से 2000 रुपये तक जुर्माना वसूला
  • 10 मोटरसाइकिलों के खिलाफ की गई कार्रवाई

Patna Parking News: अगर आप भी पटना जंक्शन में इधर-उधर वाहन खड़ा कर निश्चिंत होकर अपना काम करते हैं, तो सावधान हो जाइए। ऐसे लोगों के खिलाफ अब आरपीएफ सख्त रुख अपना रही है। अब पटना जंक्शन में वाहनों को केवल उनके लिए निर्धारित पार्किंग क्षेत्र में ही खड़ा करना होगा। नियम का उल्लंघन करने वालों को 500 से लेकर 2000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

गुरुवार को ऐसा करने वाले 10 वाहन स्वामियों के खिलाफ कार्रवाई की गई। आरपीएफ निरीक्षक प्रभारी सुशील कुमार के नेतृत्व में आरपीएफ अधिकारी एवं जवानों ने जंक्शन का निरीक्षण किया। 

गुरुवार को 10 वाहनों के खिलाफ हुई कार्रवाई

इस दौरान जंक्शन में अनाधिकृत जगहों पर खड़ी 10 मोटरसाइकिलों के खिलाफ रेल अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई। आरपीएफ ने गुरुवार को इधर-उधर खड़े इन वाहनों से करीब 20 हजार रुपये का जुर्माना वसूला। निरीक्षण के दौरान छह लोग अनाधिकृत रूप से रेलवे ट्रैक को पार करते हुए और रेलवे परिसर में प्रवेश करते हुए पाए गए। आरपीएफ ने उन्हें भी गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया। हालांकि जुर्माना राशि जमा करने के बाद उन्हें छोड़ दिया गया। कार्रवाई के बारे में बताते हुए आरपीएफ निरीक्षक ने कहा कि हमें आए दिन शिकायत मिलती थी कि जंक्शन के नो पार्किंग क्षेत्र में वाहन खड़े हैं। 

यात्रियों को मिलेगी राहत

इससे यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्हें होने वाली असुविधाओं से निजात पाने के लिए कार्रवाई की जा रही है। मालूम हो कि पूर्व मध्य रेलवे में पटना जंक्शन राजस्व वसूली में हमेशा से आगे रहता है, लेकिन यहां की असुविधाओं से कोई अपरिचित नहीं है। परिसर के अंदर कहीं बेतरतीब खड़े वाहन, कहीं प्लेटफॉर्म पर वेंडरों का अतिक्रमण तो कभी सुरक्षा में सेंधमारी करते अपराधी दिख जाते हैं। ऐसे में पार्किंग व्यवस्था में सुधार लाकर यात्रियों की परेशानियों को कम करने की आरपीएफ की पहल से लोगों को काफी उम्मीदें हैं।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर