Patna Railway: पटना के यात्री ध्यान दें, कोविड गाइडलाइन फिर जारी, मास्क पहन कर ही कर सकेंगे ट्रेन में यात्रा

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर है। अब ट्रेन में सफर करने के लिए कोविड गाइडलाइन का पालन करना होगा। इसमें सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनने का निर्देश जारी किया गया है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग घर-घर पहुंचकर टीकाकरण पर जोर दे रहा है।

Wearing of mask is mandatory in train travel
रेल सफर में मास्क पहनना अनिवार्य  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • रेल यात्रा के दौरान फेस कवर या मास्क लगाना किया गया अनिवार्य
  • रेल मंत्रालय ने जारी किया प्रोटोकॉल, सीपीआर ने दी जानकारी
  • कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लिया गया निर्णय

Patna Railway News: देश भर में कोरोना संक्रमण की रफ्तार फिर बढ़ रही है। कई शहरों में हर दिन मरीज बढ़ रहे हैं। ऐसे में रेल मंत्रालय ने ट्रेनों में सफर को लेकर नई एडवाइजरी जारी की है। इसके तहत ट्रेनों में सफर के दौरान सभी यात्रियों का मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। दरअसल, कुछ दिन पहले गृह मंत्रालय ने कोरोना गाइडलाइन से जुड़े प्रोटोकॉल जारी किए थे। इसके तहत रेल मंत्रालय ने अब कोरोना गाइडलाइन जारी की है।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) वीरेंद्र कुमार ने बताया कि इस एडवाइजरी के अनुसार सभी ट्रेनों में हर यात्री को फेस कवर या मास्क लगाना अनिवार्य है। ऐसा कोरोना संक्रमण कम करने के लिए कराया जा रहा है। कहा कि राजधानी पटना समेत पूर्व मध्य रेलवे के सभी स्टेशन संचालकों को यह जानकारी उपलब्ध करा दी गई है। 

किशोरों के घर पहुंचेगी वैक्सीनेशन टीम

पटना में किशोरों के टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग काफी गंभीर है। पटना में संक्रमण बढ़ता देखकर विभागीय टीम किशोरों के घर जाकर उन्हें टीका लगवाने के लिए प्रेरित करेगी। किशोरों को उनके घर पर ही कोरोनारोधी टीके की पहली डोज लगाई जाएगी। जिन किशोरों ने पहली डोज लगवा रखी है, उन्हें दूसरी डोज लगवाने के लिए कहा जाएगा। यह जिम्मेदारी शहरी क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) के प्रभारियों को दी गई है। हर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में चार से पांच टीमें बनाईं गईं हैं। सभी टीम में आशा और एएनएम हैं। इन टीमों में अपने-अपने क्षेत्र के किशोरों के घर जाकर उन्हें टीका लगवाने के लिए प्रेरित करना और टीके की डोज लगानी है।  

शत प्रतिशत टीकाकरण पर जोर

इस बारे में सिविल सर्जन डॉ. विभा सिंह का कहना है कि किशोरों के शत प्रतिशत टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण कराया जाएगा। इसके लिए विभाग लगातार योजनाएं बना रहा है। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर