Patna Ration Card Holders : राशन कार्डधारकों को पांच लाख तक का बीमा, लाभान्वित होंगे 89 लाख परिवार

Patna Ration Card Holders : राशन कार्डधारियों को राज्य सरकार की ओर से पांच लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। यह सुविधा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से जो लोग बाहर हैं उन्हें मिलेगी।

 Ration Card Holders will get Insurance
राशन कार्डधारियों को पटना सरकार से मिली बड़ी सौगात   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आयुष्मान जन आरोग्य योजना से बाहर लोगों को ही लाभ
  • स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने दी जानकारी
  • वित्तीय वर्ष 2022-23 में ही लागू होगा

Patna Ration Card Holders : राशन कार्डधारियों को राज्य सरकार से बड़ी सौगात मिली है। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से जो लोग बाहर हैं, उन्हें पांच लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। इससे 89 लाख परिवार लाभान्वित होगे। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने देते हुए कहा कि, दो हजार ग्यारह के डाटा के आधार पर अभी इस योजना के तहत जिन परिवारों को लाभ मिल रहा है, वह कुल आबादी के हिसाब से करीब 50 प्रतिशत है। नए डाटा के आधार पर अगर सभी परिवारों को यह सुविधा दी जाए तो कुल परिवारों की संख्या 85 प्रतिशत तक हो जाएगी। 

नए डाटा के अनुसार, करीब 89 लाख नए परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इस पर करीब सवा सौ करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। मंत्री ने बताया कि, स्वास्थ्य विभाग में अनुदान मांग को पारित कर दिया गया है। अनुदान राशि 16,131 करोड़ रुपए है। सरकार मोतिहारी और मुंगेर में नया मेडिकल कॉलेज भी खोलेगी।

अब 15 से 20 मिनट में ही पहुंचेगी एंबुलेंस
मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि, सरकार पर्याप्त संख्या में एंबुलेंस खरीद रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में 20 मिनट और शहरी क्षेत्रों में 15 मिनट में एंबुलेंस पहुंच जाएगी। सरकार हर अस्पताल में इलेक्ट्रानिक हेल्थ रिकार्ड रूम बनाएगी। दवा आपूर्ति प्रबंधन में नया प्रयोग किया जा रहा है। इसके लिए पोस्टल विभाग का सहयोग लिया जा रहा है। डाक के जरिए दवाओं की आपूर्ति होगी।

गांवों में भी होगी पैथोलॉजी जांच
पैथोलाजी जांच सेवा का विस्तार किया जा रहा है। यह मुख्यमंत्री सात निश्चय भाग दो के तहत किया जाएगा। गांव तक पैथोलाजी जांच की सुविधा के लिए जन निजी भागीदारी के तहत जांच केंद्र बनाए जाएंगे। मंत्री ने बताया कि, सरकार पांच साल के स्वास्थ्य रोड मैप पर काम कर रही है। एनएच पर सड़क दुर्घटना के शिकार लोगों को तुरंत मदद देने के लिए ट्रामा सेंटर बनाए जा रहे हैं। पहले चरण में 10 ट्रामा सेंटर बनेंगे। 

अब कैंसर मरीजों का होगा समुचित इलाज
कैंसर मरीजों के इलाज की समुचित व्यवस्था के लिए आधारभूत संरचना बनाई जा रही है। इसके लिए बिहार कैंसर फाउंडेशन बनाया जा रहा है। मंत्री ने बताया कि, कोराना के इलाज व वैक्सीनेशन के मामले में बिहार की उपलब्धियों की पूरे देश में चर्चा हो रही है। उस दौर में आक्सीजन की कमी की शिकायत मिली थी। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर