Patna Development: पटनावासी अब‌ कंकड़बाग से सीधा पहुंचेंगे गर्दनीबाग, मीठापुर आरओबी के शुरू होने से मिली बड़ी राहत

Patna Development News: राजधानी को शुक्रवार को दो अहम सड़कों की सौगात मिली। जयप्रकाश गंगा पथ और मीठापुर रेलवे ओवरब्रिज चालू कर दिया गया। इससे पटनावासियों को कई मार्गों पर जाम से निजात मिलेगी। वाहन सवार कम समय में अपना सफर पूरा कर सकेंगे।

Many areas in Patna got relief from traffic jams
पटना में कई इलाकों को ट्रैफिक जाम से मिली निजात  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दोनों सड़कों का किया उद्‌घाटन
  • 23 करोड़ रुपए से मीठापुर आरओबी का किया गया है निर्माण
  • बेउर से लेकर गया लाइन पुल तक नहीं झेलना पड़ेगा जाम

Patna Development News: राजधानी पटना में अब एक दर्जन से अधिक इलाके में जाम नहीं लगेगा। वाहन सवारों को इन रूट पर ट्रैफिक का दबाव नहीं झेलना पड़ेगा। दरअसल, बहुप्रतीक्षित मीठापुर रेलवे ओवरब्रिज शुक्रवार से चालू कर दिया गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस आरओबी का उद्‌घाटन किया है। इस पुल का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुआयना भी किया। इस आरओबी का कनेक्शन निर्माणाधीन पटना-पुनपुन-डुमरी फोरलेन एलिवटेड रोड से भी कर दिया गया है। बता दें इस आरओबी के निर्माण पर 23 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। 

मीठापुर रेलवे ओवरब्रिज के चालू होने से खगौल, फुलवारी शरीफ, एम्स, अनीसाबाद, गर्दनीबाग, यारपुर, सरिस्ताबाद, बेउर, बलमीचक, ब्रह्मपुर, बेतौड़ा, कौशल नगर, राजा बाजार, जगदेश पथ, खाजपुर आदि मोहल्ले के लोगों को काफी फायदा हुआ है। इन मोहल्लों के लोग अब सीधा कंकड़बाग आ-जा सकेंगे। इससे कंकड़बाग के अलावा पटना जंक्शन के करबिगहिया की ओर भी जाना आसान हो गया है। एलीवेटेड फोरलेन के बन जाने के बाद पटना से रांची, गया, जसीडीह एवं हावड़ा तक जाना आसान हो जाएगा। काफी कम समय में पटना शहर से लोग बाहर निकल जाएंगे। 

न्यू बाइपास से भी होगा इसका इस्तेमाल

मीठापुर आरओबी का इस्तेमाल न्यू बाइपास सड़क के विकल्प के रूप में भी किया जाएगा। बेउर से लेकर गया लाइन पुल तक का जाम नहीं झेलना पड़ेगा। बता दें इस आरओबी का निर्माण कार्य सात साल से चल रहा था। 2015 में इसका निर्माण शुरू कराया गया था। कभी फंड तो कभी कोरोना काल के कारण इसे पूरा होने में इतना समय लग गया। इसका निर्माण 2017 में ही पूरा कराया जाना था। 

नवंबर तक बनेगी मीठापुर-पुनपुन एलीवेटेड रोड

मीठापुर आरओबी के उद्‌घाटन के दौरान पथ निर्माण विभाग मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि इस आरओबी के कारण क्षेत्र के हजारों लोग लाभान्वित होंगे। पटना-सिपारा-पुनपुन तक जाने वाली सड़क पर ट्रैफिक को देखकर मीठापुर आरओबी से फोरलेन की एलीवेटेड सड़क पुनपुन के आगे तक बनाई जा रही है। इस सड़क का निर्माण दिन-रात चल रहा है। इसी नवंबर तक यह एलीवेटेड फोरलेन सड़क बनकर तैयार हो जाएगी। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर