Patna Multilevel Parking News: अब पटना में बनेगी हाईटेक मल्टीलेवल पार्किंग, लोगों को मिलेगी जाम से मुक्ति

Patna Multilevel Parking News: पटना में मौर्यलोक काम्पलेक्स में पार्किंग बड़ी समस्या थी। यहां के आसपास के व्यापारियों को हमेशा इस बात की कसक थी कि यहां पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। पटना स्मार्ट सिटी ने पार्किंग बनाने के लिए हरी झंडी दे दी है।

Patna Smart City
पटना में बनेगी मल्टीलेवल पार्किंग (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • पार्किंग बनाने में 14.50 करोड़ रुपये होंगे खर्च
  • पटना स्मार्ट सिटी के निदेशक मंडल ने पार्किंग बनाने पर लगाई मुहर
  • पार्किंग से जाम की समस्या से मिलेगी मुक्ति

Patna Multilevel Parking News: आमजनता की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए, पटना के मौर्यलोक काम्पेलक्स में पार्किंग बनेगी। मौर्यलोक काम्पलेक्स में बनने वाली पार्किंग हाइटेक मल्टीलेवल पार्किंग होगी। यहां स्टील संरचना वाली पार्किंग का निर्माण होगा। पार्किंग में वाहनों की स्थिति इलेक्ट्रानिक डिस्प्ले पर देखने की सुविधा भी होगी। इस पार्क को बनाने में अनुमानित लागत 14.50 करोड़ रुपये है। मौर्यलोक काम्पलेक्स में पार्किंग बनने से लोगों को अब जाम की समस्या नहीं होगी। इससे जाम की समस्या का निदान होगा। पार्किंग के बनने से व्यापारियों को सहूलियत मिलेगी।

मौर्यालोक काम्पलेक्स के व्यवसायी वाहन पार्किंग की उचित व्यवस्था नहीं रहने के कारण परेशान रहते हैं। यहां पटना नगर निगम सहित कई विभागों के कार्यालय और बैंक हैं। पार्किंग निर्माण के लिए पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने निविदा प्रक्रिया पूरी कर ली है। डीटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी बन कर तैयार हो गयी है। यहां तीन सौ से अधिक दुकानें हैं। पार्किंग के लिए मौर्यलोक में पासपोर्ट कार्यालय के बगल में स्थान निर्धारित किया गया है।

दुर्गा पूजा से पहले हो जाएगा निर्माण

पटना नगर निगम आयुक्त अनिमेश कुमार पराशर ने बताया कि मौर्यलोक काम्पलेक्स में एक मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जा रही है। दुर्गा पूजा से पहले शहरवासियों को नया पार्किंग स्थल मिल जाएगा। लोहे के स्ट्रक्चर पर इसका निर्माण होना है। इसकी औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। इसके निर्माण से इसके आसपास के लोगों को जाम से राहत मिल जाएगी।

इस क्षेत्र में आने वाले लोगों को मिलेगा लाभ

मौर्यलोक परिसर एक कमर्शियल काम्प्लेक्स की तरह है। जहां वाहन पार्किंग बड़ी समस्या है। इस समस्या से निजात के लिए पटना स्मार्ट सिटी के निदेशक मंडल ने मौर्यलोक परिसर में मल्टी लेवल पार्किंग के निर्माण की योजना को हरी झंडी दे दी है। पार्किंग के बनने से बुद्ध मार्ग, इस्कॉन मंदिर, आयकर गोलंबर, पटना म्यूजियम, डाकबंगला, फ्रेजर रोड, मौर्यलोक आने वाले लोगों को राहत हो जाएगी। पार्किंग की इस नई व्यवस्था से लोगों को लाभ मिलेगा।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर