Patna: 'विराट राम मंदिर' के लिए आगे आया मुस्लिम परिवार, पटना में दान की 2.5 करोड़ की पुश्तैनी जमीन

Patna News : राम मंदिर के निर्माण के लिए एक मुस्लिम परिवार ने अपनी बेशकीमती जमीन दान कर दी है। परिवार का कहना है कि मंदिर निर्माण के लिए जमीन दान करना उनकी परंपरा रही है। इस दान की इलाके में चर्चा हो रही है।

Muslim family donates land worth 2.5 crores to build 'Virat Ramayan Mandir' in Patna
राम मंदिर के लिए मुस्लिम परिवार ने अपनी जमीन दान की है।  |  तस्वीर साभार: ANI

पटना : बिहार में एक मुस्लिम परिवार ने सामाजिक सौहार्द एवं भाईचारे की मिसाल पेश की है। इस मुस्लिम परिवार ने भव्य एवं विराट राम मंदिर के निर्माण के लिए पटना में अपनी पुश्तैनी जमीन दान कर दी है। बाजार में इस जमीन की कीमत 2.5 करोड़ रुपए बताई जा रही है। परिवार के इश्तियाक अहमद खान का कहना है कि राम मंदिर के लिए अपनी जमीन दान कर वह गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। खान का कहना है कि मंदिर के लिए जमीन दान करना उनके परिवार की परंपरा है। 

चर्चा का विषय बना जमीन का दान

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक इश्तियाक ने कहा कि जमीन के ज्यादातर हिस्से का मालिकाना हक उनके परिवार के पास है। उन्होंने कहा, 'मुझे यह महसूस हुआ कि राम मंदिर निर्माण के लिए मुझे कुछ करना चाहिए। इस जिम्मेदारी का मुझे अहसास हुआ। मंदिर के लिए जमीन दान करना हमारे परिवार की परंपरा रही है।' मुस्लिम परिवार के इस दान की इलाके में चर्चा हो रही है। 

पूर्वी चंपारण के रहने वाले हैं इश्तियाक
पटना स्थित महावीर मंदिर ट्रस्ट के प्रमुख आचार्य किशोर कुणाल ने सोमवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि जमीन दान करने वाले इश्तियाक पूर्वी चंपारण के रहने वाले हैं। वह गुवाहाटी में कारोबार करते हैं।  पूर्वी आईपीएस अधिकारी कुणाल ने कहा, 'उन्होंने जमीन दान से जुड़ी सभी औपचारिकताएं पूरी की हैं। जमीन के रजिस्ट्री भी मंदिर के नाम पर हुआ है।'

मंदिर के लिए अब तक 125 एकड़ जमीन मिली
आचार्य ने कहा कि जमीन दान कर खान के परिवार ने सांप्रदायिक सौहार्द एवं भाईचारे की एक बड़ी मिसाल पेश की है। बिना मुस्लिम परिवारों के आगे आए राम मंदिर निर्माण का सपना पूरा करना मुश्किल था। राम मंदिर निर्माण के लिए महावीर मंदिर ट्रस्ट को अब तक 125 एकड़ भूमि मिल चुकी है। ट्रस्ट को आने वाले समय में 25 एकड़ भूमि और मिलने वाली है। 

मंदिर में स्थापित होगा दुनिया का सबसे लंबा शिवलिंग
बताया जा रहा है कि यह विराट रामायण मंदिर कंबोडिया स्थित 12वीं सदी के अंगकोर वट कॉम्पलेक्स से ऊंचा होगा। पूर्वी चंपारण में बनने वाले इस मंदिर में शिखर वाले 18 मंदिर होंगे और यहां के शिव मंदिर में दुनिया का सबसे लंबा शिवलिंग स्थापित होगा।  

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर