Patna Weather Update: पटना में गर्मी ने तोड़े 11 साल के रिकॉर्ड, यलोअलर्ट जारी, घर से बाहर संभलकर निकलें

Patna Weather Update: राजधानी में गर्मी बढ़ती ही जा रही है। हर दिन तापमान एक नया रिकॉर्ड बना रहा है। इससे आम लोग बेहाल हैं। शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री अधिक है।

weather in patna
पटना में गर्मी के 11 साल के रिकॉर्ड टूटे  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पटना में अप्रैल का तापमान 11 साल में सबसे अधिक
  • पटना का बक्सर रहा सबसे गर्म
  • उत्तर-पूर्वी बिहार में गर्मी से राहत मिलनी शुरू

Patna Weather Update:  इन दिनों पूरे देश के साथ पटना भी सूर्य की तपिश झेल रहा है। गर्मी का आलम ऐसा है कि 11 साल का रिकॉर्ड टूट चुका है। पटना का तापमान सामान्य से चार डिग्री ऊपर चढ़कर 41.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है। यह पिछले 11 साल में अप्रैल महीने के दौरान सबसे अधिक है। पटना का तापमान साल 2011 में 16 अप्रैल को 39.2 डिग्री, 22 अप्रैल 2015 को 40.4 डिग्री, 19 अप्रैल 2018 को 40.3 डिग्री और 7 अप्रैल 2020 को 38.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था।

हालांकि उत्तर-पूर्वी बिहार में कुछ राहत मिलनी शुरू हो गई है, लेकिन मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण बिहार का तापमान सामान्य से दो डिग्री तक बढ़ सकता है।

बक्सर में चल रही हीट वेव

सूबे में सबसे अधिक गर्म जिला बक्सर रहा है। यहां अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। इस तापमान का असर लोगों की सेहत पर दिखना शुरू हो गया है। लोग लू और डिहाईड्रेशन के शिकार हो रहे हैं। फिलहाल दक्षिण बिहार को गर्मी से राहत मिलने के लिए इंतजार करना होगा। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख एफ विवेक सिन्हा ने बताया कि, पछुआ की मजबूत स्थिति के कारण कैमूर, रोहतास, बक्सर, औरंगाबाद व गया में लू का प्रवाह बना रहेगा। इन जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है। 

जानिए प्रमुख शहरों का तापमान

शहर--------तापमान
- बक्सर-- 43.0 
- पटना-- 41.2
- सीवान-- 42.0
- बेगूसराय-- 40.8
- नालंदा-- 41.0
- मुजफ्फरपुर-- 38.0

(तापमान डिग्री सेल्सियस में )

उत्तर बिहार का मौसम खुशनुमा

एक ओर जहां दक्षिण बिहार लू की गिरफ्त में है, वहीं उत्तर बिहार का मौसम खुशनुमा हो गया है। गर्मी से राहत मिलनी शुरू हो गई है। उत्तर-पूर्व जिला वाल्मीकि नगर में तेज हवा के साथ बारिश व ओला वृष्टि हुई। पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, उत्तर पूर्व जिलों में पुरवइया हवा की स्थिति मजबूत हुई है। इससे चक्रवाती परिसंचरण क्षेत्र विकसित हुआ है। इस कारण उत्तर-पूर्व जिला किशनगंज के कुछ स्थानों पर अगले 24 घंटे में गरज के साथ हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। मौसमी विज्ञानी की मानें तो 16-17 अप्रैल को पूर्वी एवं पश्चिम चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज जिले के कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ बिजली चमकने एवं बारिश के आसार हैं।


 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर