Patna Ganga Luxury Cruise: अब गंगा नदी में चलेंगे लग्जरी क्रूज, पटना से वाराणसी का सफर ऐसे कर सकते हैं तय

Patna Ganga Luxury Cruise: पटना से बाबा विश्वनाथ नगरी का सफर अब और आसान होने वाला है। सड़क मार्ग के अलावा अब जल मार्ग से भी बेहतर परिचालन की सुविधा मिलेगी। पटना से वाराणसी तक गंगा नदी में डबल डेकर जहाज चलाया जाएगा। बिहार पर्यटन विभाग ने इसके परिचालन को लेकर सभी तैयारियां शुरू कर दी है।

Luxury cruise will run from Patna to Varanasi
अब पटना से वाराणसी तक चलेगा लग्जरी क्रूज (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पटना के गांधी घाट से खुलेगा यह क्रूज, 125 सीटें होंगी
  • दो क्रूज में से एक डबल डेकर होगा, कंपनी से चल रही बातचीत
  • दानापुर, मनेर, डोरीगंज, रिविलगंज, सुंदरपुर बराज, रूद्रपुर होते हुए वाराणसी तक जाएगा क्रूज

Patna Ganga Luxury Cruise: राजधानी से वाराणसी का सफर अब रोमांचक होगा। गंगा की लहरों का लुत्फ उठाते हुए लोग वाराणसी पहुंचेंगे। पटना से बहुत जल्द डबल डेकर क्रूज वाराणसी के लिए चलेगा। यह शहर के गांधी घाट से खुलेगा। दानापुर, मनेर, डोरीगंज, रिविलगंज, सुंदरपुर बराज, रूद्रपुर, बलिया, बक्सर, चौसा, जमनिया, गहमर, गाजीपुर, रजवारी होकर क्रूज वाराणसी पहुंचेगा। 

ऐसे में लोग इस रास्ते में पड़ने वाले सभी ऐतिहासिक स्थलों को भी देखते हुए सफर कर सकेंगे। पटना से वाराणसी तक के इस सफर का किराया फिलहाल तय नहीं किया गया है। वैसे अधिकारी का कहना है कि टूर का पैकेज सस्ता ही होगा, जिससे सभी वर्ग के लोग इसका आनंद ले सकें। 

फ्लोटेफ क्रूज कंपनी देगी सरकार को प्रस्ताव

पर्यटन विभाग ने पटना से वाराणसी के बीच क्रूज चलवाने के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। पटना की ही फ्लोटेज क्रूज कंपनी द्वारा 125 सीटर क्रूज को वाराणसी तक चलाने के लिए सरकार को प्रस्ताव दिया जाएगा। कंपनी अगले महीने सरकार को यह प्रस्ताव देगी। जबकि पर्यटन विभाग के स्तर पर एक डबल डेकर क्रूज चलवाया जाएगा। दोनों क्रूज गांधी घाट से ही खुलेंगे। विभागीय अधिकारी का कहना है कि फ्लोटेज क्रूज कंपनी छह महीने पहले ही 125 सीट क्रूज मंगवा ली है। क्रूज को हफ्ते में एक दिन उत्तर प्रदेश के लिए चलाया जाएगा। पर्यटकों की मांग पर इसे बढ़ाकर दो दिन किया जा सकता है। 

जल्द तय किया जाएगा गंगा नदी का रूट

टूरिज्म एसोसिएशन के अध्यक्ष अभिषेक तिवारी का कहना है कि गंगा नदी के रास्ते यूपी जाने-आने के लिए जल्द ही सरकार गंगा नदी का रूट तय कर लेगी। इस रूट पर 125 सीटर जहाज चलवाए जाने की प्लानिंग है। बहुत जल्द ही सरकार को लाइसेंस के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा। 

इस साल शुरू हुआ कार्गो जहाज का परिचालन

इस साल गंगा नदी में मालवाहक जहाज का परिचालन भी शुरू किया गया है। पटना से अनाज लेकर मालवाहक वाहक जहाज कोलकाता तक जाने लगा है। इसकी शुरुआत जनवरी महीने में की गई है। अब पर्यटन की दृष्टि से डबल डेकर जहाज की शुरुआत की जा रही है। वह भी उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर के लिए।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर