Patna New CNG Stations: अब पटना में हर तीन किलोमीटर पर होगा सीएनजी स्टेशन, जुलाई में इतने की होगी शुरुआत

Patna New CNG Stations: राजधानी में हाल के तीन साल में सीएनजी गाड़ियों में काफी बढ़ोतरी हुई है। इनमें निजी और व्यावसायिक गाड़ियां हैं। ऐसे में शहर में सीएनजी स्टेशन की भी संख्या बढ़ाई जा रही है। अब लोगों को वाहन में सीएनजी भरवाने में परेशानी नहीं होगी।

Five more CNG stations will open in Patna in July
पटना में जुलाई में खुलेंगे पांच और सीएनजी स्टेशन (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पटना में वाहन में सीएनजी भरवाने के लिए घंटों कतार में नहीं रहना पड़ेगा
  • दानापुर से दीदारगंज टोल प्लाजा तक खुलेंगे सीएनजी स्टेशन
  • हर तीन किलोमीटर पर सीएनजी स्टेशन खोलने के लिए किया गया सर्वे

Patna New CNG Stations: पटना में सीएनजी स्टेशनों की कमी अब खत्म होगी। दानापुर से लेकर दीदारगंज टोल प्लाजा तक हर तीन किलोमीटर पर एक सीएनजी स्टेशन होगा। इसके लिए सर्वे का काम पूरा हो चुका है। पेट्रोल पंप मालिकों से स्टेशन बैठाने के लिए कोटेशन भी दिया जा रहा है। जुलाई के अंतिम हफ्ते तक दानापुर डीआरएम ऑफिस के पास, कदमकुआं, कंकड़बाग, फुलवारी शरीफ कैंसर हॉस्पिटल के पास और बिहार म्यूजियम के पास एक-एक सीएनजी स्टेशन चालू हो जाएगा। 

बता दें अब तक 80 किलोमीटर एरिया में सीएनजी पाइपलाइन बिछा दी गई है। इसमें पटना नगर निगम क्षेत्र, दानापुर नगर परिषद क्षेत्र, खगौल नगर परिषद क्षेत्र और फुलवारी शरीफ नगर परिषद क्षेत्र शामिल है। नौबतपुर से फुलवारी एम्स होते दानापुर डीआरएम ऑफिस होते सगुना मोड़ से बेली रोड पर रूपसपुर, रुकनपुर होते शेखपुरा के रास्ते हाईकोर्ट होते गांधी मैदान तक पाइपलाइन बिछाई गई है। 

अगस्त से इस इलाके में बिछेगी पाइपलाइन

अगस्त महीने की शुरुआत से फुलवारी शरीफ से पुलिस कॉलोनी के रास्ते से अनीसाबाद गोलंबर से बेऊर होते बाइपास पर पाइपलाइन बिछाई जाएगी। फिलहाल पाइप रख दिया गया है। दरअसल, 2019 में नौबतपुर और सगुना मोड़ के पास पहली बार एक-एक सीएनजी स्टेशन चालू किया गया था। इसके लिए गेल कंपनी 2018 से ही शहर के विभिन्न इलाकों में पाइपलाइन बिछवा रही थी। 

2019 में तीन सीएनजी स्टेशन चालू हुए

2019 में पटना में तीन सीएनजी स्टेशन और चालू हुए। यह रुकनपुर में पेट्रोल पंप पर शुरू किया गया। इस साल अब तक सीएनजी स्टेशनों की संख्या 21 हो चुकी है। यानी पिछले सवा दो साल में पटना जिले में 18 नए सीएनजी स्टेशन खोले गए। जुलाई के अंतिम सप्ताह तक पटना शहर में पांच और सीएनजी स्टेशन चालू होने हैं।

कुछ जगहों पर स्टेशन खोलने का करार

इस बारे में गेल कंपनी के जनरल मैनेजर एके सिन्हा ने बताया कि जिले के अलग-अलग इलाकों में सीएनजी खोलने के लिए पेट्रोल पंप मालिकों से बातचीत हो रही है। कुछ जगहों पर करार भी हो गया है। फुलवारी शरीफ में लगे सीएनजी स्टेशन में सीधे पाइपलाइन से सीएनजी जाएगा। जल्द ही यहां सीएनजी स्टेशन चालू होगा। 
 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर