Patna Cyber Crime News: सोशल मीडिया पर फोटो अपलोड करने वाले हो जाएं सावधान, ईओयू पुलिस की ये है नसीहत

Patna Crime: लोगों को साइबर क्राइम से बचाने के लिए पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी की है। पुलिस ने उन लोगों को हिदायत दी है जो सारा दिन सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं और अपने फोटो व डिस्पले पिक्स अपलोड करते रहते हैं। जिसमें खासकर महिलाएं ज्यादा होती हैं। 

Patna news
पुलिस की साइबर सेल टीम ने जारी की साइबर फ्रॉड से बचने के लिए एडवाइजरी  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • सोशल मीडिया पर सावधान रहें
  • क्लोजअप फोटो डालने से बचें
  • संदिग्ध मित्रता निवेदन स्वीकार ना करें

Patna Crime: सोशल मीडिया पर की गई एक लापरवाही आपकी खुशनुमा जीवन को संकट में डाल सकती है। कहने को तो इंटरनेट हमारे जीवन में खुशियां लेकर आया है। आज हर काम इसी के जरिए किया जाने लगा है। मगर इसका दूसरा पहलू उतना ही खतरनाक है। तकनीक ने इंसानी जीवन को आसान बना दिया है, उसके काम करने के तरीके को बदल दिया है। मगर इसके साथ ही अपराधी ही सक्रिय हो गए हैं। आए दिन साइबर बुलिंग, साइबर फ्रॉड, ब्लैकमेलिंग जैसे घटनाएं लोगों के साथ होने लगी है।

लोगों को साइबर क्राइम से बचाने के लिए पुलिस की ईओयू ने एक एडवाइजरी जारी की है। पुलिस ने उन लोगों को हिदायत दी है जो सारा दिन सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं और अपने फोटो व डिस्पले पिक्स अपलोड करते रहते हैं। जिसमें खासकर महिलाएं ज्यादा होती हैं। 

बार-बार डीपी बदलना सबसे बड़ा खतरा

पुलिस की इकॉनोमी क्राइम यूनिट की ओर से बताया गया है कि, साइबर अपराधी ऐसे लोगों को अपना आसानी से निशाना बनाते हैं जो सोशल मीडिया पर अपने फोटो, सेल्फी व वीडियो डालते हैं। अपना स्टेट्स बार-बार बदल कर नए फोटो अपलोड करते रहते हैं। ऐसे में साइबर क्रिमिनल आपके फोटो अथवा वीडियो से टेंपरिंग कर आपको ब्लैकमेल कर सकते हैं। इकाई की ओर से खासकर अपने क्लोज फोटो डालने से बचने की सलाह दी गई है। पुलिस की मानें तो इस तरह के कई मामले थानों में आ चुके है, जिनमें क्लोज फोटो को क्रिमिनल्स ने सॉफ्टवेयर के जरिए टेंपरिंग कर युवतियों को ब्लैकमेल कर रहे थे। हालांकि सामने आए सभी मामलों की साइबर क्राइम यूनिट जांच कर रही है। 

संदिग्ध मित्र अनुरोध (फ्रेंड रिक्वेस्ट) स्वीकर ना करें

साइबर सेल टीम के मुताबिक, सोशल प्लेटफार्म पर अगर आपको कोई संदिग्ध लगे तो उसका मित्रता निवेदन स्वीकार ना करें। वहीं अनजान लोगों से सोशल मीडिया पर ज्यादा बातचीत करने से बचें। पुलिस के मुताबिक, अधिक साइबर क्राइम सोशल प्लेटफार्म पर जान पहचान बढ़ाने से होते हैं। साइबर एक्सपर्ट टीम का कहना है कि, साइबर क्रिमिनल आपके सोशल मीडिया एकाउंट से आपका फोटो अथवा वीडियो चुरा उसे कई सॉफ्टवेयर के जरिए बदल कर आपको ब्लैकमेल कर सकते हैं। पुलिस के मुताबिक, सस्पेकटेड ईमेल से भी बचने मे ही भलाई है। साइबर पुलिस के मुताबिक, फोटो मार्फिंग बहुत ही घातक परिणाम वाला अपराध बनता जा रहा है। जिसकी चपेट में आकर कई लोग परेशान हो चुके हैं। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर