Patna Cyber Fraud: इंसानियत को यूं ना करें शर्मसार, महिला को यूक्रेन में फंसे होने का झांसा देकर ठगे 2.38 लाख

Patna Police: साइबर ठग लोगों को ठगने के लिए तमाम तरह की तरकीब अपना रहे हैं। उन्हें बिजली कनेक्शन काटे जाने का डर, योजना का जल्द लाभ दिलाने का प्रलोभन से लेकर इमोशनली झांसे में लेकर पैसे ठग रहे हैं। ताजा मामला पटना का है। यहां महिला सामाजिक कार्यकर्ता से साइबर ठग ने यूक्रेन में फंसे होने की बात कहकर मोटी रकम ठग ली है।

Cyber ​​thug cheated female social worker by posing as sister
बहन बनकर साइबर ठग ने महिला सामाजिक कार्यकर्ता ठगा  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • शहर के पत्रकार नगर निवासी एवं महिला सामाजिक कार्यकर्ता से ठगी
  • साइबर ठगों ने महिला सामाजिक कार्यकर्ता से ठगी की
  • पत्रकार नगर थाने में अज्ञात साइबर बदमाशों पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई

Patna Cyber Fraud: यूक्रेन में फंसे होने की बात कहकर एवं मदद की गुहार लगाकर साइबर ठग ने पटना निवासी महिला से ठगी की है। साइबर ठगों के गिरोह के इस सदस्य ने शहर के पत्रकार नगर निवासी महिला सामाजिक कार्यकर्ता से अपने खाते में 2.38 लाख रुपए जमा करवा लिए है। सोशल मीडिया के माध्यम से महिला सामाजिक कार्यकर्ता से दोस्ती की थी। फिर ठग ने उसे अपना बहन बताकर उसका भरोसा जीत लिया। 

फिर उसने खुद के यूक्रेन में फंसे होने की बात कही। इसके बाद मदद की अपील की। इसके साथ ही ठग ने लाखों रुपए के कुछ सामान को पार्सल से भेजने एवं उसे रिसीव कर कुछ रुपए ऑनलाइन खाते में डालने के लिए कहा, लेकिन महिला सामाजिक कार्यकर्ता ने इंकार कर दिया। 

दिल्ली एयरपोर्ट पर पार्सल आने का आया कॉल

ठगी की शिकार महिला ने बताया कि, उसे दिल्ली से एक युवती को कॉल कर बताया गया कि आपका पार्सल दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंच गया है। इसे छुड़वाने के लिए टैक्स के रूप में कुछ रुपए देने होंगे। कॉल करने वाली युवती ने खाता नंबर पर 52  हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए। इसके बाद फिर युवती ने कॉल किया और कहा कि पार्सल में डॉलर एवं अन्य महंगे सामान हैं। इसकी कीमत कम से कम एक करोड़ होगी। इसके लिए टैक्स के रूप में आपको अधिक रकम देनी होगी। ऐसा कहकर युवती ने अलग-अलग तिथि में पैसे ट्रांसफर करवाए और कुल 2.38 लाख रुपए की ठगी कर ली। 

पैसे की मांग नहीं हो रही थी कम

पीड़ित महिला ने कहा कि, बार-बार पैसे लिए जाने के बाद भी युवती की डिमांड कम नहीं हो रही थी। इस पर महिला को शक हो गया। तब उन्होंने पैसे ट्रांसफर करना बंद कर दिया। इससे आक्रोशित साइबर ठगों ने मनी लांड्रिंग के केस में फंसाने की धमकी दी। कई कॉल करके अलग-अलग तरह की धमकियां दी गईं। तब महिला को यकीन हो गया की वह ठगी की शिकार हुईं हैं। तब उन्होंने पत्रकार नगर थाने में अज्ञात साइबर ठगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करवाई। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर