पटना में इन जगहों पर लगी प्लास्टिक वेंडिंग मशीन, जानिए इस मशीन की खासियत

Patna Plastic Vending Machine: पटना नगर निगम पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अच्छी पहल करता रहता है। इस बार प्लास्टिक के कचरों के निस्तारण के लिए शहर में रिवर्स वेडिंग मशीन लगाई गई है। यह मशीन स्वचालित और सेंसर युक्त है।

 Patna Municipal Corporation
प्रतीकात्मक तस्वीर  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • रिवर्स वेंडिंग मशीन का उपयोग कर सकेंगे पटनावासी
  • मौर्या लोक परिसर एवं बोरिंग रोड चौराहा पर लगाई गई है मशीन
  • भरी हुई प्लास्टिक की बोतल को मशीन नहीं करेगी एक्सेप्ट

राजधानी पटना को स्वच्छ बनाने के लिए पटना नगर निगम ने पहल की है। पटना में आम नागरिकों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली प्लास्टिक की पानी के बॉटल, कोल्डड्रिंक बॉटल, जूस एवं अन्य प्रकार के चिप्स, बिस्किट के खाली पैकटों की रिसाइकिलिंग की जाएगी। इसके लिए मौर्या लोक परिसर एवं बोरिंग रोड चौराहा पर रिवर्स वेंडिंग मशीन लगाई गई है।

पटना में पहली बार दोहरी व्यवस्था की गई है। रिवर्स वेंडिंग मशीन में दो कक्ष होंगे। दोनों कक्षों में अलग-अलग सामग्री की रिसाइकिलिंग की जाएगी। यह मशीन एक बार में 3000 बोतल क्रश कर रिसाईकिल कर सकती है। रिसाईकिलिंग के बाद इन हाई प्लास्टिक मेटेरियल को सेल किया जाएगा।

रिवर्स वेंडिंग मशीन की खासियत

यह मशीन पूरी तरह से हाईटेक तरीके से काम करती है। मशीन डिजिटल सेंसर आधारित सिस्टम के माध्यम से बोतल के खाली एवं भरे होने का विश्लेषण करती है। खाली बोतल को ही मशीन द्वारा एक्सेप्ट किया जाता है। भरी हुई बोतल को मशीन एक्सेप्ट नहीं करती है। बोतल एक्सेप्ट करने के बाद मशीन डिस्प्ले में मोबाइल नबंर डालने एवं ग्राहकों को मैसेज भेजने का ऑप्शन आता है। कंटेनर के ¾ भरने के बाद मशीन हैंडलर को ट्रिगर मैसेज करता है। 100 प्रतिशत कंटेनर भरने के बाद डिस्प्ले में मशीन का पूरा संकेत दिखाई देता है।

पटना में अन्य जगहों पर भी लगेगी मशीन

नगर आयुक्त के निर्देश पर पटना में दो जगहों पर क्रशर मशीन लगाई जा रही है। इसके बाद शहर की अन्य जगहों पर भी इस मशीन को लगाया जाएगा, जिससे आम आदमी भी इसका उपयोग कर सकते हैं। गौरतलब है कि पटना नगर निगम द्वारा लगातार जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से आम जनता में प्लास्टिक के बारे में जागरूकता प्रदान की जा रही है। मशीन द्वारा 3 आर (रिड्यूस, रीयूज और रिसाइकल) के तहत आम लोगों को रिसाइकिलिंग के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस तरह के सकारात्मक प्रयासों से पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर