Kanhaiya Kumar : पटना में कन्हैया कुमार का विरोध, अग्निपथ योजना के खिलाफ कर रहे थे सभा

विपक्ष ने इस योजना का यह कहते हुए विरोध किया कि इसमें युवाओं के भविष्य सुरक्षित नहीं किया गया है। बिहार, यूपी सहित कई राज्यों में युवा सड़कों पर उतर आए और हिंसक प्रदर्शन किया। सबसे ज्यादा हिंसक विरोध प्रदर्शन बिहार में हुआ। यहां नाराज छात्रों ने कई ट्रेनों की बोगियों में आग लगा दी।

 Protest against kanhaiya kumar in Patna congress leader holding a meeting against Agneepath scheme
पटना में कन्हैया कुमार का विरोध। 

Kanhaiya Kumar : कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार को मंगलवार को उस समय विरोध का सामना करना पड़ा जब वह पटना में अग्निपथ योजना के विरोध में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। कन्हैया कुमार जिस समय सभा में बोल रहे थे तभी वहां इस योजना के समर्थन में युवा आ गए। युवाओं ने इस योजना के समर्थन में और कन्हैया कुमार के खिलाफ नारेबाजी की। थोड़े समय के लिए वहां हंगामा खड़ा हो गया। बाद में स्थिति सामान्य हुई। 

योजना के तहत सेना में 4 साल की सेवा देंगे युवा 
बता दें कि तकनीकी प्रेमी युवाओं को सेना में सेवा का मौका देने के लिए सरकार ने अग्निपथ योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत आने वाले जवान तीनों सेनाओं- थल सेना, वायु सेना और नौसेना में चार साल तक सेवा दे सकेंगे। इस योजना में 17.5 साल से 21 साल तक के युवा भर्ती हो सकेंगे। चार साल की सेवा के बाद 25 प्रतिशत युवा सेना में स्थायी होंगे जबकि 75 फीसदी जवान वापस अपनी पढ़ाई जारी रख सकेंगे या अपनी पसंद की सेवा में जा सकेंगे। केंद्र और राज्य सरकारों ने अपने उपक्रमों एवं विभागों की भर्ती में इन्हें प्राथमिकता देने की बात कही है। 

योजना के विरोध में सड़क पर उतरे छात्र
विपक्ष ने इस योजना का यह कहते हुए विरोध किया कि इसमें युवाओं के भविष्य सुरक्षित नहीं किया गया है। बिहार, यूपी सहित कई राज्यों में युवा सड़कों पर उतर आए और हिंसक प्रदर्शन किया। सबसे ज्यादा हिंसक विरोध प्रदर्शन बिहार में हुआ। यहां नाराज छात्रों ने कई ट्रेनों की बोगियों में आग लगा दी और कई जगहों पर हिंसक प्रदर्शन किए। छात्रों को समझाने के लिए केंद्र सरकार ने कई मंत्रियों ने बयान दिया। तीनों सेना के प्रमुख भी सामने आए और योजना को लेकर फैलाई जा रहीं भ्रांतियों को दूर किया। 

'अग्निपथ' के बहाने चलाया गया इंटरनेशनल कैम्पेन, ऐसे हुआ नाकाम

एनएसए ने योजना पर भ्रांतियां दूर कीं
यहां तक कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) ने समाचार एजेंसी एएनआई को दिए साक्षात्कार में बताया कि यह योजना देश के लिए क्यों जरूरी है। उन्होंने कहा कि समय की जरूरत के हिसाब से हमें अपनी सेवा में परिवर्तन करना होगा। भारत जैसे युवा देश की सेना बुजुर्ग नहीं रह सकती। एनएसए ने कहा कि जो करते रहे हैं वहीं करते रहेंगे तो हम सुरक्षित नहीं रहेंगे। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर