Patna Connecting Six Lane Bridge: पटना को जोड़ने वाला 6 लेन का पुल बनकर तैयार, इन इलाकों को होगा फायदा

Patna Connecting Six Lane Bridge: राजधानी पटना और दक्षिण बिहार को शाहाबाद और मध्य बिहार को जोड़ने वाले अति महत्वपूर्ण कोइलवर पुल की दूसरी लेन भी लगभग बनकर तैयार, अप्रैल में होगा उद्घाटन।

Patna Connecting Six Lane Bridge
पटना को जोड़ने वाला सिक्स लेन पुल बनकर तैयार, अप्रैल में होगा उद्घाटन।   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • कोइलवर पुल का दूसरा लेन बनकर तैयार
  • पटना और दक्षिण बिहार को शाहाबाद और मध्य बिहार से जोड़ेगा
  • एप्रोच रोड निर्माण का काम चल रहा

Patna Connecting Six Lane Bridge: राजधानी पटना और दक्षिण बिहार को शाहाबाद और मध्य बिहार को जोड़ने वाले अति महत्वपूर्ण कोइलवर पुल की दूसरी लेन भी लगभग बनकर तैयार हो गई है। फिलहाल एप्रोच रोड का काम चल रहा है। बता दें कि, इसके पहले लेन पर 2 वर्ष पूर्व ही आवागमन चालू हो चुका है। यह पुल सिक्स लेन का बन रहा है। जानकारी के अनुसार, अप्रैल में इसका उद्घाटन हो सकता है। इसके बाद नए पुल के दोनों लेन से गाड़ियां तेजी से दौड़ने लगेंगी। कोइलवर पुल के एक लेन का उद्घाटन 10 दिसंबर 2020 को हुआ था। दक्षिण हिस्से की लेन चालू होने के बाद उत्तर की ओर तीन लेन सड़क पुल का काम लगातार चलता रहा।

कोइलवर अब्दुलबारी सिद्दीकी पुल के उत्तर में ही समानांतर 1.528 किलोमीटर लंबा 30 मीटर चौड़ा 6 लेन पुल के नवनिर्माण का शिलान्यास 22 जुलाई 2017 को आरा के क्षेत्रीय सांसद सह केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने किया था। पुल सह एप्रोच रोड बनाने में 825 करोड़ खर्च किया जा रहा है।

इन इलाकों को होगा फायदा
बता दें कि, राजधानी पटना से दक्षिण- पश्चिम बिहार समेत उत्तरप्रदेश के कई जिलों को सीधे सड़क मार्ग से जोड़ने के कारण यह पुल इस इलाके के लिए लाइफ लाइन है। इसके अलावा नए पुल पर आवागमन शुरू होने से पुराने अब्दुलबारी सिद्दीकी पुल पर वाहनों का दबाव काफी हद तक कम हो जाएगा। इससे पुराने पुल की जर्जर हो चुकी सड़क को भी बनाने में मदद मिलेगी। फिलहाल, नए पुल से लोग आरा की ओर से पटना आ रहे हैं। मार्च के बाद इस लेन के शुरू होने से लोग पटना से आरा की तरफ जा सकेंगे। छह लेन पुल के एक लेन की कुल चौड़ाई 16 मीटर है। इसमें 13 मीटर में वाहन चलेंगे और डेढ़ मीटर पैदल चलने के लिए फुटपाथ रहेगा।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर