Patna Junction: पटना जंक्शन पर बनने वाले सब-वे का डिजाइन फाइनल, इन जगहों पर लोगों को मिलेगी एंट्री और एग्जिट

Patna Junction Subway: पटना जंक्शन पर सब-वे निर्माण की दिशा में एक और कदम आगे बढ़ा है। सब-वे का डिजाइन फाइनल हो चुका है। अब इसके निर्माण का खाका बिल्कुल स्पष्ट है। बहुत जल्द यहां निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। पिछले छह महीने से सब-वे निर्माण को लेकर तमाम कागजी कार्यवाही चल रही थी।

Sub-way construction will pick up speed at Patna Junction
पटना जंक्शन पर सब-वे निर्माण पकड़ेगा रफ्तार  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • पटना जंक्शन और जीपीओ गोलंबर के उत्तर-पूर्व छोर के पास बनेगा सब-वे
  • पटना जंक्शन, मल्टीलेवल पार्किंग और बकरी बाजार के पास एंट्री और एग्जिट होगा
  • स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने जंक्शन गोलंबर पर लगने वाले जाम को देखते हुए सब-वे बनाने का लिया है निर्णय

Patna Junction Subway: पटना जंक्शन पर प्रस्तावित सब-वे के निर्माण के लिए डिजाइन तय हो गई है। पटना जंक्शन और जीपीओ गोलंबर के उत्तर-पूर्व छोर के पास प्रस्तावित मल्टी मॉडल हब के बीच बनने वाले सब-वे के प्रवेश व निकास द्वार की डिजाइन बना है। इसके मुताबिक पटना जंक्शन, मल्टीलेवल पार्किंग और बकरी बाजार के पास एंट्री और एग्जिट बनाया जाना है। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने जंक्शन गोलंबर के पास ट्रैफिक के दबाव को देखकर यह निर्णय लिया है। 

सब-वे निर्माण कार्य की पूरी जिम्मेदारी पुल विकास निगम की होगी। यह प्रोजेक्ट दो साल में पूरा किया जाना है। इसका निर्माण कार्य बकजरी बाजार वाले हिस्से से शुरू भी कर दिया गया है। फिलहाल सिर्फ ऊपरी हिस्से में ही 100 मीटर लंबे पैच का काम दो लेन में चल रहा है। 

440 मीटर लंबा होगा सब-वे
 

पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों के मुताबिक, सब-वे की कुल लंबाई 440 मीटर रहेगी। मानसून के बाद अंडरग्राउंड सब-वे निर्माण के लिए खुदाई की जाएगी। पटना जंक्शन से मल्टीलेवल पार्किंग तक का 330 मीटर का भाग अंडरग्राउंड रहेगा, जिसका काम शुरू नहीं किया गया है। मल्टीलेवल पार्किंग से बकरी बाजार तक 110 मीटर सतह पर काम जारी है। 

सब-वे में मिलेगी ट्रैवलेटर की सुविधा
 

पटना जंक्शन के पास निर्माणाधीन इस सब-वे में ट्रैवलेटर की भी सुविधा रहेगी। देश के कुछ खास एयरपोर्ट पर ही यह सुविधा है। इसमें खड़े होकर यात्री एक से दूसरी जगह पर जा सकते हैं। इसकी अतिरिक्त सब-वे में दो लेन रहेगी। एक में ट्रैवलेटर ही सुविधा। दूसरी स्थाई लेन भी बनाई जानी है। इसके निर्माण पर 68 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। सब-वे में एसी, पावर बैकअप, ड्रेनज, अग्निशमन, वेंटिलेशन और रैंप की सुविधा रहेगी। बता दें, इस सब-वे का निर्माण पूरा होने के बाद पटना जंक्शन का लुक पूरी तरह से बदल जाएगा। 


सब-वे खुला होगा कुछ हिस्से में


मल्टी मोडल ट्रांसिट हब से लेकर बुद्ध स्मृति पार्क के पास मल्टीलेवल पार्किंग तक सब-वे खुला होगा। फिर मल्टीलेवल पार्किंग और पटना जंक्शन तक सब-वे अंडरग्राउंड रहेगा। भीड़ और जाम को नियंत्रित करने के लिए कई स्तर पर योजनाएं बनाई गईं हैं, जिससे बिना किसी बाधा के पटना जंक्शन तक आसानी से पहुंचा जा सके। बता दें, स्मार्ट सिटी परियोजना अंतर्गत रीडिवेलपमेंट ऑफ पटना जंक्शन योजना के तहत बकरी बाजार में 261 करोड़ रुपए से पांच मंजिला मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब बनाया जाना है। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर